• Mon. Sep 16th, 2024

वाह रे सरगुजा पुलिस गुमशुदा इंसान की रिपोर्ट लिखने एवं उसे खोजने के जगह आवेदक ग्रामीणों कों ही लगाया फटकार युवक की हुई हत्या

सरगुजा समय अंबिकापुर – सरगुजा जिला में पुलिस प्रशासन की ढुलमूल रवैया अत्यंत विचारणीय हैं सरगुजा पुलिस की लागातार लापरवाही सामने दिख रही हैं जिसका खामियाजा आम नागरिकों कों भुगतना पड़ रहा हैं सरगुजा पुलिस एवं वर्तमान में सरगुजा पुलिस अधिक्षक की शहर में मौजूदगी हैं या नहीं यही विचारणीय हैं जिस हिसाब से शहर में लागातार आपराधिक मामला बढ़ते जा रहे हैं उससे यह प्रतीत होता हैं की सरगुजा अभी वर्तमान में पुलिस अधिक्षक के बिना ही हैं शहर में इससे पहले पुलिस अधिक्षक के कार्यप्रणाली की चर्चा दूर दूर थी लागातार उनके कार्य करने की प्रशंसा हो रही थी परन्तु अभी के पुलिस कप्तान कोप भवन में विलुप्त होते समझ में आ रहे हैं.

दरसल मामला यह हैं की सरगुजा जिले के सीतापुर के बेलजोरा के रहने वाले राजमिस्त्री संदीप लकड़ा की लाश जल जीवन मिशन योजना के तहत मैनपाठ के लुरैना में बनाये जा रहे फाउंडेशन के नीचे मिली हैं जिसमे ग्रामीणों का आरोप हैं की पुलिस आवेदक ग्रामीणों कों ही फटकार लगाती रही और गुमशुदा इंसान कों खोजने की किसी भी प्रकार से कोई कोशिस नहीं की अंत में गुमशुदा युवक की हत्या कर सबूत मिटाने का प्रयास आरोपियों द्वारा किया गया ऐसा आरोप ग्रामीणों ने पुलिस पर लगाया हैं।

हलाकि गुमशुदा इंसान के शव कों पुलिस ने बरामद कर लिया है। इस पूरे हत्या के मामले में ठेकेदार सहित 6 आरोपी शामिल है। जिसमे पुलिस ने 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया हैं। वही दो मुख्य आरोपी फरार है।

सीतापुर थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम बेलजोरा के रहने वाले संदीप लकड़ा 7 जून से लापता था। जिसकी शिकायत थाने में पत्नी परिजनों के साथ दर्ज करने पहुँची हुई थी। लेकिन सीतापुर पुलिस के द्वारा टालटोल करते हुए पुलिस ने एफआईआर दर्ज नहीं किया था। इसके बाद परिजनों ने आदिवासी समाज के साथ थाने का देर रात तक घेराव किया। तब कहीं एफआईआर दर्ज किया गया। लेकिन पूरे मामले में पुलिस की लापरवाही सामने आई है। जिसका आरोप परिजनों और पूर्व खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने लगाया है।

इधर पुलिस ने पूरे मामले को लेकर बताया कि साइबर सेल की मदद से इस पूरी घटना को सुलझाने में सफलता मिली है। जिस तरह से चार आरोपियों को पूछताछ के लिए पुलिस जब थाने लेकर आई और कड़ाई से पूछताछ की गई। तब आरोपियों ने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत बनाए जा रहे गड्ढे के अंदर युवक को दफना दिया गया है। इस आधार पर पुलिस ने आज खुदाई शुरू की। जिसमें 6 घंटे तक चली खुदाई में युवक का शव बरामद किया गया। जिसमें चार आरोपी को गिरफ्तार किया गया है। वहीं मुख्य ठेकेदार सहित 2 आरोपी की फरार है। जिसकी पुलिस तलाश कर रही है।

इस मामले में रोहित शाह_नगर पुलिस अधीक्षक_अंबिकापुर ने यह बताया की इस पूरी घटना की साजिश रचने वाले मुख्य दो आरोपी फरार है। सरगुजा पुलिस की साइबर सेल ने इस पूरे मामले को लेकर मृतक के मोबाइल की जांच की तो पता चला कि मोबाइल का लोकेशन मुम्बई बता रहा था। जिसमें पुलिस को भी खोजने में परेशानी हो रही थी। लेकिन निर्माण में काम करवा रहे चार लोगों से कड़ी पूछताछ के बाद इस पूरे मामले का खुलासा हुआ है। इस पूरे मामले में साइबर सेल की अहम भूमिका बताई जा रही है।