देश दुनिया

9वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री बने नीतीश कुमार, दो डिप्टी सीएम समेत 8 मंत्रियों ने भी ली शपथ

Views: 325

Share this article

बिहार : बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने आज नौवीं बार बतौर सीएम पद की शपथ ली. जेडीयू (JDU) के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने आज ही महागठबंधन से अलग होने का एलान कर एनडीए (NDA) में शामिल हुए थे.

वहीं बिहार में सीएम के आलावा आठ और मंत्रियों ने शपथ ली है. इसमें सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा ने डिप्टी सीएम के रूप में शपथ ली है. बीजेपी की तरफ से डॉ. प्रेम कुमार, जेडीयू से विजय कुमार चौधरी, श्रवण कुमार, विजेंद्र यादव, हम (HAM) से संतोष कुमार सुमन और निर्दलीय सुमित कुमार सिंह ने भी मंत्री पद की शपथ ली.

जानिए सम्राट चौधरी के बारे में 

सम्राट चौधरी पहले भी सम्राट राबड़ी देवी सरकार में मंत्री रहे हैं. उनके पिता शकुनी चौधरी सात बार के विधायक रहे हैं जबकि मां पार्वती देवी भी विधायक रही हैं. पिछले साल मार्च में उन्हें बीजेपी ने प्रदेश अध्यक्ष बनाया था. वह बिहार विधान परिषद में बीजेपी के नेता प्रतिपक्ष भी रहे हैं.

विधानसभा के अध्यक्ष रहे हैं विजय सिन्हा

विजय कुमार सिन्हा बीजेपी-जेडीयू की पूर्ववर्ती सरकार में श्रम मंत्री रहे हैं. वह 2010 से लखीसराय विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. वह वर्ष 2020 से 2022 तक विधानसभा स्पीकर रहे हैं. विजय सिन्हा को साल 2000 में बीजेवाईएम का प्रदेश प्रभारी बनाया गया था. वह फिलहाल एचएएम के विधान परिषद सदस्य हैं. वह 2020-2022 के बीच एनडीए सरकार में मंत्री रहे हैं.

बिहार के नए सरकार जातिगत समीकरण

बिहार के नवगठित मंत्रियों के समूह में जातिगत समीकरण पर विशेष ध्यान रखा गया है. सीएम नीतीश कुमार जहां कुर्मी समाज से आते हैं तो विजय कुमार चौधरी भूमिहार हैं और श्रवण कुमार भी कुर्मी समाज से हैं. दूसरी तरफ निर्दलीय सुमित सिंह राजपूत हैं तो डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी कुशवाहा समाज से और विजय कुमार सिन्हा कायस्थ समाज से आते है. वहीं, संतोष कुमार सुमन अनुसूचित जाति वर्ग से ताल्कुल रखते हैं.

Tags: ,
आगामी शिक्षा सत्र में योग और प्राणायाम होगा अनिवार्य : बृजमोहन
Transfer : पुलिस विभाग में हुआ तबादला, एसएसपी ने कई पुलिसकर्मियों को किया इधर से उधर

ताजा खबर

जीवन शैली

खेल

गैजेट

देश दुनिया

You May Also Like