देश दुनिया

बस कुछ मिनट का इंतजार : आज अयोध्या में विराजमान हो जाएंगे प्रभु श्रीराम, 84 सेकेंड की होगी अहम प्राण प्रतिष्ठा …

Views: 123

Share this article

बस कुछ मिनट इंतजार आ रहे अयोध्या हम सब के प्रभु श्री राम, 84 सेकेंड की है अहम प्राण प्रतिष्ठा. अयोध्याजी में जन्मभूमि पथ से लेकर राम पथ, भक्ति पथ और धर्म पथ की अलौकिक आभा देखते ही बन रही है. सांस्कृतिक नृत्य और वादन के माध्यम से विभिन्न स्थानों पर प्रदेश के साथ-साथ देश भर की परंपराओं और कला का समागम हो रहा है. हर तरफ भगवान राम के भजन सुनने को मिल रहे हैं. सोमवार शाम को भव्य दीपोत्सव की तैयारी है. ऐसा लग रहा है मानों रघुनंदन के अभिनंदन के लिए पूरा स्वर्ग ही धरती पर उतर आया है.

कितने बजे और कितनी देर में हो जाएगी प्राण प्रतिष्ठा, जानिए यहां

अयोध्या राम मंदिर के गर्भगृह में प्राण-प्रतिष्ठा की विधि, अभिजीत मुहूर्त में संपन्न की जाएगी. दोपहर 12.05 बजे से 12.55 तक प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन होगा. 84 सेकेंड का शुभ मुहूर्त, इसी में होगी प्राण प्रतिष्ठा .आज अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 84 सेकंड का अति सूक्ष्म मुहूर्त होगा, जिसमें रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी.

इसमें से काशी के ज्योतिषाचार्य पंडित गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ ने जो मुहूर्त चुना उसे सबसे सटीक मानकर उसे बहुत में रामलला की स्थापना होनी है. शुभ मुहूर्त का यह क्षण 84 सेकंड का मात्र होगा जो 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकंड से 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकंड तक होगा.

121 आचार्यों के मार्गदर्शन में होगी प्राण प्रतिष्ठा

समारोह के अनुष्ठान की सभी प्रक्रियाओं को कराने वाल, मार्गदर्शन करने वाले 121 आचार्य होंगे. वाराणसी के गणेशवर शास्त्री द्रविड़ सभी प्रक्रियाओं की निगरानी, समन्वय और दिशा-निर्देशन करेंगे तथा काशी के लक्ष्मीकांत दीक्षित मुख्य आचार्य होंगे. इसके अतिरिक्त प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, RSS के सरसंघचालक मोहन भागवत, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और अन्य गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थित रहेंगे.

Tags: ,
राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम शुरू…देखें LIVE वीडियो
प्रभु श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय पहुंचे दूधाधारी मठ, राम दरबार का किया दर्शन

ताजा खबर

जीवन शैली

खेल

गैजेट

देश दुनिया

You May Also Like