देश दुनिया

नरेंद्र मोदी आज तीसरी बार लेंगे पीएम पद की शपथ: इन विदेशी मेहमानों को बुलावा, इस बार के शपथ समारोह में ये होगा खास

Views: 160

Share this article

PM Modi Oath Ceremony: NDA संसदीय दल के नेता नरेंद्र मोदी आज रविवार शाम को तीसरी बार पीएम पद की शपथ लेंगे. ऐसा करने वाले वे नेहरू के बाद दूसरे व्यक्ति हैं. भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शुक्रवार को पीएम मोदी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया था. तीसरी बार पीएम का शपथ ग्रहण खास होने वाला है. इसमें विदेशों से कई मेहमान पहुंचेंगे.

लोकसभा में NDA की 293 सीटें

लोकसभा चुनाव में भाजपा के नेतृत्व  में NDA को 293 सीटें मिली हैं. जिसमें बीजेपी की अकेले 240 सीटें हैं. 53 सीटें बीजेपी के सहयोगी दलों की हैं. इसमें सबसे ज्यादा TDP की 16 और JDU की 12 सीटें हैं. पीएम मोदी पहली बार गठबंधन वाली सरकार चलाएंगे. 2014 और 2019 में बीजेपी के पास बहुमत था.

विदेशी मेहमानों के लिए खास इंतजाम

पीएम नरेंद्र मोदी की तीसरे कार्यकाल के शपथ ग्रहण में विदेशी मेहमानों का जमावड़ा लगेगा. इस बार शपथग्रहण समारोह के कार्यक्रम में बांग्लादेश, श्रीलंका, मालदीव, भूटान, नेपाल, मॉरीशस और सेशेल्स के शीर्ष नेताओं को आमंत्रित किया गया है. इन सभी नेताओं के शपथ समारोह में शामिल होने की संभावना है. सभी विदेशी मेहमान राजधानी के लीला, ताज, आईटीसी मौर्या, क्लेरिजस और ओबेरॉय होटल में रुकेंगे.

शपथ ग्रहण में इसबार ये खास

राष्ट्रपति भवन में शपथ ग्रहण समारोह के लिए थ्री लेयर सुरक्षा व्यवस्था लागू की है. इस कार्यक्रम के लिए दिल्ली पुलिस और एनएसजी के स्वाट कमांडो समारोह स्थल और महत्वपूर्ण क्षेत्रों के आसपास तैनात रहेंगे.

पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी को अगले कुछ दिनों के लिए नो-फ्लाय जोन घोषित किया है. इस दौरान ड्रोन, पैराग्लाइडर, रिमोट से चलाने वाले हवाई जहाज और गुब्बारों जैसे हवाई जहाजों को उड़ाने पर रोक लगी रहेगी.

पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भारत के पड़ोसी बांग्लादेश, श्रीलंका, भूटान, नेपाल, मॉरीशस समेत अन्य देशों के राष्ट्राध्यक्षों के शामिल होने की उम्मीद है. इन विशिष्ट मेहमानों को उनके होटल से कार्यक्रम स्थल तक लाने ले जाने के लिए खास रास्ते होंगे.

अधिकारियों के अनुसार, कल मध्य दिल्ली की ओर जाने वाली कई सड़कें बंद रहेंगी या उन पर ट्रैफिक डायवर्जन हो सकता है. राष्ट्रीय राजधानी में आने वाले वाहनों की चेकिंग पहले ही बढ़ा दी गई है.

ये विदेशी नेता होंगे शामिल

श्रीलंका के राष्ट्रपति- रानिल विक्रमसिंघे
मालदीव के राष्ट्रपति- डॉ मोहम्मद मुइज्जू
सेशेल्स के उपराष्ट्रपति- अहमद अफीक
बांग्लादेश की प्रधानमंत्री- शेख हसीना
मॉरीशस के प्रधानमंत्री- प्रविंद कुमार जुगनुथ
नेपाल के प्रधानमंत्री- पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’
भूटान के प्रधानमंत्री- शेरिंग टोबगे

पीएम मोदी के साथ उनके मंत्रीमंडल (PM Modi Cabinet Ministers) के मंत्री भी शामिल होंगे. Modi 3.0 के सभी मंत्री भी कल शपथ लेंगे.

Tags:
CWC Meeting: सोनिया गांधी बनीं कांग्रेस संसदीय दल की नेता…राहुल गांधी को नेता प्रतिपक्ष बनाने का प्रस्ताव
सरगुजा गजब है यहाँ प्रशासकीय स्वीकृति से पहले ही पूर्ण हो जाता है कार्य, इंजीनियर ठेकेदार की मिलीभगत से 10 लाख के रूपए पुलिया बनकर तैयार?

ताजा खबर

जीवन शैली

खेल

गैजेट

देश दुनिया

You May Also Like