छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में मानसून की एंट्री, दक्षिण इलाके में बस्‍तर में अटका, सेंटर में आने में लगेंगे इतने दिन

Views: 173

Share this article

रायपुर :- मानसून सुकमा में ही सक्रिय है, यह आगे नहीं बढ़ पा रहा है। ऐसा क्‍यों हो रहा है इस बारे में हम जरूर बताएंगे, लेकिन इससे पहले हम आपको छत्‍तीसगढ़ में अगले पांच दिनों तक तापमान में बढ़ोतरी के आसार भी हैं। ऐसा इसलिए हो रहा है, क्‍योंकि मानसून के छत्‍तीसगढ़ के सेंटर में पहुंचने में अभी लगभग पांच दिन का समय लगेगा।

इससे प्रदेश के तीन संभागों में भीषण गर्मी का असर अभी भी जारी है।

बस्‍तर के सुकमा से मानसून की छत्‍तीसगढ़ में एंट्री (Chhattisgarh Monsoon Update) के बाद इसी इलाके में मानूसी बारिश हो रही है। वहीं मानसूनी हवा बस्‍तर में ही है, यह सुकमा से आगे नहीं बढ़ पाई है।

इससे अभी पूरा बस्‍तर संभाग भी मानसूनी बारिश से तर नहीं हुआ है। बस्‍तर के शेष हिस्‍से में अभी प्री-मानसून जैसी ही बारिश हो रही है।

   इसलिए सुकमा में रुका मानसून

बता दें कि दक्षिण-पश्चिम मानसून (Chhattisgarh Monsoon Update) का 8 जून को सुकमा से दक्षिण छत्तीसगढ़ में प्रवेश हुआ।

इसके बाद से मानसून सुकमा में ही पिछले 24 घंटे से रुका हुआ है। 9 जून को अरब सागर और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में मानसून के सक्रिय होने के बाद मानसूनी हवा बस्तर में सुकमा से आगे नहीं बढ़ी है।

बता दें कि मानसूनी गतिविधियां सक्रिय हैं, बंगाल की खाड़ी में कुछ मजबूत सिस्टम बनने का इंतजार अभी और करना पड़ेगा। इसके बाद मानसून (CG Monsoon Update 2024) की रफ्तार में गति आ सकती है।

   24 घंटे में आगे बढ़ सकता है मानसून

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार पूर्वी बिहार और मराठवाड़ा के आसपास दो चक्रवात एक्टिव हैं। इनकी सक्रियता के कारण समुद्र से बड़ी मात्रा में नमी आ रही है।

इससे दो-तीन दिन में मानसून (Chhattisgarh Monsoon Update) के छत्तीसगढ़ के कुछ और हिस्‍सो में सक्रिय होने की उम्‍मीद है। 24 घंटे के दौरान रायपुर समेत प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जताई है।

   रायपुर में बादल, आंधी-उमस और गर्मी

छत्‍तीसगढ़ सेंटर के रायपुर (raipur weather today) संभाग में भी अगले पांच दिनों तक तापमान में एक से दो डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है।

मौसम वैज्ञानिक डॉ. गायत्री वाणी ने बताया कि रायपुर में उत्‍तर-पश्चिम हवाओं का असर है। इससे अभी तेज आंधी के साथ हल्‍की बारिश की संभावना है।

वहीं अगले पांच दिनों तक बादल रहेंगे। और उत्‍तर-पश्चिम से हवाएं चलने से सूखी और शुष्‍क हवाएं चल रही हैं। इससे अगले पांच दिनों तक तापमान में बढ़ोतरी होने की उम्‍मीद है।

अगले पांच दिनों में दिन का पारा 42 डिग्री तक जा सकता है। वहीं सोमवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री रिकॉर्ड किया जा सकता है।

   सेंटर में मानसून के आने में देरी

मौसम वैज्ञानिक रायपुर डॉ. गायत्री वाणी ने बताया कि छत्‍तीसगढ़ के सेंटर में मानसून (Chhattisgarh Monsoon Update) आने में अभी देरी है।

प्रदेश के सेंटर यानी रायपुर तक पहुंचने में मानसून (Monsoon in Chhattisgarh 2024) को अभी पांच दिन का वक्‍त लगेगा। ऐसा इसलिए हो रहा है क्‍योंकि अभी मानसूनी नम हवाएं सक्रिय नहीं चल रही हैं।

छत्‍तीसगढ़ के सेंटर में अभी हवाएं उत्‍तर-पश्चिम से चल रही हैं। हालांकि कुछ इलाकों में तेज आंधी के साथ हल्‍की व मध्‍यम बारिश होने की संभावना है।

   बिलासपुर में 44 तक जा सकता है पारा

मौसम वैज्ञानिक रायपुर डॉ. गायत्री वाणी ने बताया कि छत्‍तीसगढ़ के सेंटर में मानसून आने में अभी देरी है। इसके साथ ही बिलासपुर (Bilaspur Weather) संभाग में तापमान में बढ़ोतरी होगी।

ऐसा इसलिए हो रहा है, क्‍योंकि उत्‍तर-पश्चिम से चल रही शुष्‍क हवाएं चलने से पारा बढ़ेगा। आने वाले पांच दिनों में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है।

इससे संभाग में भीषण गर्मी पड़ रही है। बता दें कि सोमवार को बिलासपुर संभाग का औसत अधिकतम तापमान 39 डिग्री रिकॉर्ड किया जा सकता है।

   प्रदेश में रविवार को ऐसा रहा पारा

छत्‍तीसगढ़ (Chhattisgarh Monsoon Update) के जिलों में रविवार को पारा 40 से 41 डिग्री के मध्‍य रहा। रायपुर (raipur weather today) में दिन का तापमान 40.5 डिग्री, जो सामान्य तापमानर से 0.2 डिग्री नीचे था।

जगदलपुर में पारा 36.2 डिग्री, जो सामान्य से 0.1 डिग्री नीचे था। बिलासपुर में 38.6 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से 2.6 डिग्री नीचे था। अंबिकापुर में 40.4 दुर्ग में 39.9 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

   सरगुजा संभाग भी तपेगा

उत्‍त्‍र-पश्चिम हवाओं के चलते शुष्‍क हवाओं का असर सरगुजा संभाग में भी है। यहां भीषण गर्मी (Heat Weve in Surguja) के चलते लोगों की हालत खराब है।

वहीं लोगों को भीषण गर्मी से राहत अगले पांच दिनों तक नहीं मिलेगी, क्‍योंकि यहां भी तापमान अगले पांच दिनों में 43 डिग्री के पार जा सकता है।

बता दें सोमवार 10 जून को सरगुजा संभाग का औसत तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के करीब रिकॉर्ड किया जा सकता है।

 इन इलाकों में बारिश के आसार

छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग में मानसून की एंट्री (Monsoon in Chhattisgarh 2024) के बाद सुकमा में मानसून रुका है। हालांकि प्रदेश के कुछ हिस्‍सों में तेज आंधी के साथ बारिश (CG Monsoon Update 2024) के आसार भी आज हैं।

आज रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग और बस्तर संभाग के जिलों में यलो अलर्ट है। इन इलाकों में तेज आंधी के साथ हल्‍की व मध्‍यम बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार अगले पांच दिनों तक प्रदेश (Chhattisgarh Monsoon Update) में गरज-चमक के साथ तेज आंधी, चलने की संभावना है, कहीं-कहीं बारिश भी होगी और बिजली गिरने के आसार भी हैं।

आज रायपुर, बलौदाबाजार, गरियाबंद, धमतरी, महासमुंद, बिलासपुर, पेंड्रा, मुंगेली, कोरबा, दुर्ग, बालोद, बेमेतरा, कबीरधाम, राजनांदगांव, बस्तर, कोंडागांव, दंतेवाड़ा, सुकमा, कांकेर, बीजापुर, नारायणपुर में बूंदाबांदी के आसार बने हुए हैं।

Tags: , ,
CG JOB: आंगनबाड़ी केन्द्रों में निकली वैकेंसी… रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित…!!
By-Election : 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का ऐलान… इस दिन होंगे मतदान

ताजा खबर

जीवन शैली

खेल

गैजेट

देश दुनिया

You May Also Like