छत्तीसगढ़

महतारी वंदन योजना अपात्र लिस्ट, एक क्लिक में देखें सूची

Views: 637

Share this article

Mahtari Vandana Yojana Apatra List : – महतारी वंदन योजना हेतु सरकार ने ऑनलाइन आवेदन मांगे थे। इस योजना के लिए 70 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए। पात्रता संबंधित निर्धारित नियम के अनुसार सभी आवेदनों की जांच एवं वेरिफिकेशन किया गया। वेरिफिकेशन के बाद अंतिम सूची जारी कर दिया गया है। आवेदन की जांच में कई ऐसे आवेदन मिले जिन्होंने अपात्र होते हुए भी आवेदन किए थे। ऐसे सभी महिलाओं का नाम महतारी वंदन योजना की अपात्र लिस्ट में शामिल किया गया है।

महतारी वंदन योजना के लिए सरकार ने पात्रता संबंधित नियम भी निर्धारित किए थे। इस योजना के लिए सिर्फ उन महिलाओं को आवेदन करना था, जो निर्धारित नियम के अनुसार पात्र हैं। लेकिन पात्रता सम्बंधित नियम को दरकिनार करते हुए उन महिलाओं ने भी आवेदन किया है, जो इस योजना के लिए अपात्र हैं। इन आवेदन की जांच एवं वेरिफिकेशन के बाद सरकार ने पात्र एवं अपात्र लिस्ट ऑनलाइन जारी कर दिया है। अगर आपने महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन किया था, तो इस लिस्ट को एक बार चेक जरूर कीजिए।

महतारी वंदन योजना के लिए कुछ नियम निर्धारित किए गए हैं। इस नियम के तहत नहीं आने वाले सभी आवेदिका अपात्र की श्रेणी में आएंगे। इस योजना के लिए ये सभी अपात्र है –

जिनके परिवार में कोई भी सदस्य आयकर दाता हो, वे महतारी वंदन योजना के लिए अपात्र।
जिनके परिवार के कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में हो इस योजना के लिए अपात्र होंगे।
जिनके परिवार के कोई भी सदस्य पूर्व / वर्तमान मे सांसद या विधायक हो, वे भी अपात्र की श्रेणी में आएंगे।
भारत सरकार या राज्य सरकार के बोर्ड निगम में जिनके परिवार के कोई भी सदस्य अध्यक्ष या उपाध्यक्ष हो वे महतारी वंदन योजना के लिए अपात्र माने जायेंगे।

महतारी वंदन योजना हेतु प्राप्त आवेदनों की जांच एवं वेरिफिकेशन के बाद पात्र पाए गए आवेदिकाओं की अंतिम सूची ऑनलाइन जारी कर दिया गया है। अगर इस सूची में आपका नाम है, तो आप महतारी वंदन योजना के लिए पात्र है। अगर इस अंतिम सूची में आपका नाम नहीं मिले, तब आप इस योजना के लिए अपात्र हैं –

1. Mahtari Vandan वेबसाइट को ओपन करें
महतारी वंदन योजना अपात्र लिस्ट देखने के लिए सबसे हमें पहले महिला एवं बाल विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट में जाना है। इसके लिए गूगल सर्च बॉक्स में mahtarivandan.cgstate.gov.in टाइप करके सर्च करें या यहां दिए गए लिंक को चुने। इस लिंक के द्वारा आप सीधे अधिकारीक वेबसाइट में जा सकेंगे।

2. अंतिम सूची विकल्प को सेलेक्ट कीजिये
महतारी वंदन योजना की ऑफिसियल वेबसाइट खुलने के बाद मेनू में आपको अलग-अलग कई विकल्प दिखाई देंगे। हमें महतारी वंदन योजना की अपात्र लिस्ट देखना है, इसलिए यहां मेनू में अंतिम सूची विकल्प को सेलेक्ट कीजिये।

 

 

mahtari vandana yojana apatra list 1

 

mahtari vandana yojana apatra list 1
3. जिला, क्षेत्र एवं ब्लॉक सेलेक्ट कीजिये
इसके बाद स्क्रीन पर एक सर्च बॉक्स दिखाई देगा। यहां सबसे पहले अपने जिला का नाम सेलेक्ट करें। इसके बाद अगर आप ग्रामीण क्षेत्र के आवेदिका है, तो यहाँ ग्रामीण चुनें। अगर आप शहरी क्षेत्र की आवेदिका है, तो यहाँ शहरी सेलेक्ट करें। फिर अपना ब्लॉक या नगरी निकाय का नाम सेलेक्ट कीजिए।

 

mahtari vandana yojana apatra list 2

 

4. परियोजना, गांव / वार्ड एवं आंगनबाड़ी सेलेक्ट करें
फिर अपने परियोजना का नाम सेलेक्ट कीजिये। इसके बाद अपना सेक्टर सेलेक्ट करें। फिर अपना गांव / वार्ड का नाम सेलेक्ट करें। इसके बाद अंतिम में उस आंगनबाड़ी केंद्र का नाम सेलेक्ट कीजिये, जहाँ से आपने महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन किये थे।

 

mahtari vandana yojana apatra list 3

5. महतारी वंदन योजना अपात्र लिस्ट देखें
आंगनबाड़ी केंद्र का नाम सेलेक्ट करने के बाद स्क्रीन पर महतारी वंदन योजना की पात्र लिस्ट खुल जायेगा। यहां पर आवेदन क्रमांक आवेदिका का नाम, पति का नाम आदि जानकारी दिया रहेगा। इस पात्र लिस्ट में आपका नाम है, तब आप पात्र है। लेकिन इस लिस्ट में आपका नाम नहीं मिले, तब आप महतारी वंदन योजना के लिए अपात्र है।

mahtari vandana yojana apatra list 4

ब्रेकिंग : दर्दनाक सड़क हादसे में जीजा-साले की मौत…एक ही दिन हुई थी दोनों की शादी
एक ही परिवार के पांच लोगों की घर के अंदर मिली लाश…जानिए क्या है पूरा मामला

ताजा खबर

जीवन शैली

खेल

गैजेट

देश दुनिया

You May Also Like