देश दुनिया

हर साल फ्री मिलेंगे दो LPG गैस सिलेंडर, सरकार का ऐलान, अभी करें यह काम!

Views: 273

Share this article

दोस्तों, देश भर में केंद्र और राज्य सरकार दोनों की ही तरफ से कई सारी योजनाओं का शुभारंभ किया जा रहा है जिसका फायदा आप आगे आने वाले समय में उठा सकते हैं। आपको तो पता ही है कि हमारे देश में पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के साथ-साथ गैस की कीमतें भी आज आसमान छू रही है। आम आदमी के लिए एक गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) भी भरवा पाना मुश्किल हो चुका है।

ऐसे में केन्द्र सरकार ने गरीब तबके और मध्यवर्गीय लोगों की स्थिति को ध्यान में रखते हुए पीएम उज्जवला योजना (PM Ujjwala Yojana) की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को फ्री में गैस सिलेंडर (Free gas cylinder) उपलब्ध करवाया जाता है।

:साल में दो सिलेंडर मिलेंगे फ्री

अब हाल ही में केंद्र सरकार ने बहुत ही बड़ा फैसला लिया है, जिसके बाद पीएम उज्जवला योजना (PM Ujjwala Scheme) के तहत लाभार्थियों को हर साल मुफ्त में दो गैस सिलेंडर (Gas Cylinder) दिए जाएंगे। यह ख़बर उन लोगों के लिए किसी जैकपॉट से कम नहीं होने वाली है, जो लोग एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) भरवाने के लिए भी पैसे उधार लेते थे।

ई केवाईसी करवाना जरूरी

अगर आप लोग पीएम उज्जवला योजना (PM Ujjwala Yojana) के माध्यम से दो मुफ्त सिलेंडर का लाभ उठाना चाहते हैं तो उसके लिए जरूरी है कि आपको सबसे पहले ई केवाईसी करवाना होगा। आप लोग इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपका आधार कार्ड भी बैंक अकाउंट से लिंक होना बहुत जरूरी है। इसके बिना आप इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

सिलेंडर पर सरकार दे रही सब्सिडी

दोस्तों, पीएम उज्जवला योजना आजकल लोगों के लिए बहुत ही कल्याणकारी सिद्ध हो रही है। सरकार आपको एलपीजी सिलेंडर पर ₹300 की सब्सिडी (Subsidy) का भी फायदा दे रही है। सरकार द्वारा दी जा रही सब्सिडी को हटा दिया जाए तो आपको गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) मात्र 640 रुपए में ही पड़ रहा है।

Tags: , ,
10वीं पास के लिए इंडियन आर्मी में निकली बंपर भर्ती…लाखों में होगी सैलरी, जल्द करें आवेदन!
एग्जिट पोल के आने से छत्तीसगढ़ में सियासी हलचल तेज, कांग्रेस-भाजपा दोनों पार्टियों ने किया जीत का दावा

ताजा खबर

जीवन शैली

खेल

गैजेट

देश दुनिया

You May Also Like