छत्तीसगढ़

महतारियों के लिए अच्छी खबर, इस इस तारीख के बाद फिर कर सकेंगे आवेदन…जानिए किन महिलाओं को दिया जाएगा दोबारा मौका

Views: 322

Share this article

रायपुर : छत्तीसगढ़ में महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए साय सरकार ने महतारी वंदन योजना की शुरुआत की है। इस योजना को लेकर महिलाओं में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है। योजना का लाभ लेने के लिए करीब 70 लाख से अधिक महिलाओं ने आवदेन किया है। लेकिन अभी भी कई महिलाएं ऐसी हैं जो आवेदन करने से चूक गए हैं। तो ऐसे में आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। जी हां सरकार महिलाओं को फिर से महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन करने का मौका दे सकती है।

मिली जानकारी के अनुसार महतारी वंदन योजना के आवेदन की स्क्रूटनी का काम 29 फरवरी तक पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद 1 मार्च तक योजना के लिए लाभार्थियों की अंतिम सूची तैयारी कर ली जाएगी, जिसके बाद 8 मार्च को सीएम विष्णुदेव साय लाभार्थी महिलाओं के खाते में पैसे ट्रांसफर करेंगे। बता दें कि 8 मार्च का दिन इसलिए चुना गया है क्योंकि इस दिन को पूरे विश्व में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के तौर पर मनाया जाता है।

महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों की मानें तो आवेदनों के सत्यापन के बाद प्रथम बार डीबीटी के माध्यम से आधार लिंक बैंक खातों में राशि जारी की जाएगी। प्रथम चरण के बाद फिर से अगले चरण में पात्र हितग्राहियों को आवेदन करने का अवसर प्रदान किया जाएगा। यह प्रक्रिया सतत चलती रहेगी। महतारी वंदन योजना एक मार्च से लागू की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत 21 वर्ष और उससे ऊपर की आयु की पात्र विवाहित महिलाओं को लाभान्वित किया जाएगा। प्रदेश की समस्त पात्र विवाहित, विधवा, परित्यक्ता महिला को इस योजना के अंतर्गत प्रतिमाह एक हजार रुपये दिया जाने का प्रवधान है।

लोक निर्माण विभाग ने की बड़ी कार्रवाई…इस मामले में लापरवाही बरतने पर ठेकेदार का रजिस्ट्रेशन किया निरस्त
दिल दहला देने वाली घटना : घर के बाहर बैठने से मना किया तो पर घर में लगा दी आग, चार लोग जिंदा जले, दो की मौत…ऐसे हुआ जघन्य अग्निकांड का पर्दाफाश

ताजा खबर

जीवन शैली

खेल

गैजेट

देश दुनिया

You May Also Like