छत्तीसगढ़

विधानसभा में वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने पेश किया 1 लाख 47 हजार 500 करोड़ का बजट, जानें क्या है सरकार के इस बजट में खास

Views: 178

Share this article

रायपुर। छत्तीसगढ़ के वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने शुक्रवार को विधानसभा में एक लाख 47 हजार 500 करोड़ का बजट पेश किया। बजट का थीम अमृतकाल की नींव और GREAT CG पर है। अलग-अलग विभागों के टेक्निकल इंटरवेंशन के लिए कुल मिलाकर 266 करोड़ रुपए का आर्थिक प्रावधान किया गया है।

युवाओं को स्वरोजगार उपलब्ध कराने के लिए छत्तीसगढ़ उद्यम क्रांति योजना

वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने कहा, युवाओं को स्वरोजगार उपलब्ध कराने के लिए छत्तीसगढ़ उद्यम क्रांति योजना प्रारंभ की जाएगी। बजट में इसका प्रावधान किया गया है। स्टेट कैपिटल रीजन के विकास की योजना तैयार करने के लिए इस बजट में 5 करोड़ रुपए का प्रावधान है। इन्वेस्ट इंडिया की तर्ज पर इन्वेस्ट छत्तीसगढ़ आयोजित करने के लिए इस बजट में प्रावधान किया गया है। मोदी की गारंटी के तहत शक्तिपीठ परियोजना का डीपीआर और निर्माण कार्यों को आगे बढ़ाने के लिए 5 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

राज्य पुलिस बल में 1089 पदों पर वद्धि

राज्य पुलिस बल में 1089 पदों की वृद्धि की गई है। शासकीय अस्पतालों में लैब टेक्निशियन के 373 पदों पर भर्ती की जाएगी। नालंदा परिसर की तर्ज पर प्रदेश में 22 जगहों पर सेंट्रल लाइब्रेरी शुरू की जाएगी, जिसके लिए 148 करोड़ का बजट रखा गया है।

भूमिहीन कृषि मजदूरों को 10000 प्रतिवर्ष की दर से सहायता

भूमिहीन कृषि मजदूरों को 10000 प्रतिवर्ष की दर से सहायता दी जाएगी। इसके लिए इस बजट में दीनदयाल उपाध्याय भूमिहीन कृषि मजदूर योजना शुरू की जा रही है, जिसमें 500 करोड़ का प्रावधान किया गया है।

श्रीराम लला दर्शन योजना के लिए 35 करोड़ का प्रावधान

ओपी चौधरी ने कहा सांस्कृतिक राष्ट्रवाद और श्रीराम लला के प्रति प्रदेश की जनता की अपार आस्था को देखते हुए हमारी सरकार ने श्रीराम लला दर्शन योजना मोदी की गारंटी के तहत शुरू की है। इसके लिए इस बजट में 35 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

मनरेगा के लिए 2 हजार 788 करोड़ का प्रावधान

ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसर बढ़ाने मनरेगा के लिए 2 हजार 788 करोड़ का प्रावधान किया गया है।

PMGSY के लिए 841 करोड़ रुपए का प्रावधान

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में नई सड़क बनाने और वर्तमान सड़कों के मेंटेनेंस के लिए 841 करोड रुपए का प्रावधान किया गया है।

Tags: ,
महतारी वंदन योजना के लिए 117 करोड़ रुपए और स्व-सहायता समूह के लिए 561 करोड़ का प्रावधान
साय कैबिनेट की बैठक में लिए गए दो बड़े फैसले

ताजा खबर

जीवन शैली

खेल

गैजेट

देश दुनिया

You May Also Like