देश दुनिया

Congress Candidates List: कांग्रेस ने अमेठी और रायबरेली सीट पर खोले पत्ते, जानें कहां से चुनाव लड़ेंगे राहुल?

Views: 161

Share this article

Congress Candidates List: उत्तर प्रदेश की चुनावी राजनीति में कांग्रेस पार्टी ने आज यानी शुक्रवार को अपनी दो पारंपरिक सीट अमेठी और रायबरेली पर आखिरकार उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है. जहां एक तरफ अमेठी से कांग्रेस ने केएल शर्मा को बतौर उम्मीदवार मैदान में उतारा है, तो वहीं दूसरी ओर रायबरेली से खुद कांग्रेस के दिग्गज नेता राहुल गांधी सियासी जंग में शरीक होने जा रहे हैं. मालूम हो कि इन दोनों ही हाई प्रोफाइल सीटों पर पार्टी आलाकमान का फरमान काफी देरी से आया है, जिससे राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि पार्टी अब तक इन सीटों पर सियासी कन्फ्यूजन में थी. जबकि कुछ लोग इसे पार्टी की सोची समझी रणनीति करार दे रहे हैं.

दोनों सीटों पर उम्मीदवारों का इंतजार खत्म

हालांकि अब यूपी की इन दो सीटों पर प्रत्याशी के नाम का इंतजार खत्म हुआ. आलाकमान के इस फैसले के बाद अब पार्टी उम्मीदवार और तमाम कार्यकर्ता जोरों शोरों से दोनों सीटों पर प्रचार-प्रसार मे जुट गए हैं.  राजनीतिक पंडितों की मानें तो दोनों ही सीटों पर ये सियासी मुकाबला बेहद मजबूत रहने वाला है. जहां एक ओर अमेठी में भाजपा की मजबूत उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी मैदान में है, तो वहीं दूसरी ओर रायबरेली पर भगवा पार्टी ने दिनेश प्रताप सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है. मसलन इस सियासी सस्पेंस ने लोकसभा रण को और भी ज्यादा बहुचर्चित आयाम तक पहुंचा दिया है.

ऐसा रहा है अमेठी और रायबरेली सीट का सियासी इतिहास 

राहुल गांधी ने 2004 में अमेठी से अपनी राजनीतिक शुरुआत की और 2019 में भाजपा की स्मृति ईरानी से हारने से पहले तीन बार सीट जीती. हालांकि राहुल गांधी वायनाड से लोकसभा सीट सुरक्षित करने में कामयाब रहे. वहीं, 2004 से रायबरेली कांग्रेस का गढ़ रहा है.  2004 से सोनिया गांधी के पास रायबरेली सीट थी. हालांकि, फरवरी में सोनिया गांधी राज्यसभा के लिए चुनी गईं और उन्होंने घोषणा की कि वह 2024 के आम चुनावों में रायबरेली से चुनाव नहीं लड़ेंगी. विशेष रूप से रायबरेली उत्तर प्रदेश की एकमात्र सीट थी जहां कांग्रेस 2019 के लोकसभा चुनाव में जीतने में कामयाब रही थी.

CM साय आज सूरजपुर, बिलासपुर और बलौदा बाजार लोकसभा क्षेत्र के दौरे पर…जनसभा को करेंगे संबोधित
Petrol Price Today: पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें जारी , चेक करें आपके शहर में क्या है लेटेस्ट रेट

ताजा खबर

जीवन शैली

खेल

गैजेट

देश दुनिया

You May Also Like