छत्तीसगढ़

CG WEATHER NEWS : नौतपा आज से, IMD का अनुमान छत्तीसगढ़ में आज कई जगहों पर पड़ सकती हैं राहत की बौछारें

Views: 133

Share this article

रायपुर :- 25 मई से प्रारंभ हो रहे नौतपा में नौ दिनों तक पड़ने वाले ऊर्जा नक्षत्रों के प्रकोप से सूर्य के आग उगलने का अनुमान है। अर्थात तेज गर्मी से धरती खूब तपेगी।

मौसम विभाग ने शनिवार को रायपुर समेत प्रदेश के कुछ स्थानों पर बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग का कहना है कि इसके बाद भी अधिकतम तापमान में गिरावट नहीं आएगी. राजधानी में नवतपा के एक दिन पर सूरज ने अपना रौद्र रूप दिखाया. इसके कारण लोग दिनभर भारी गर्मी से परेशान रहे. गर्मी इतनी अधिक थी कि कूलर, पंखों से भी राहत नहीं मिल रही थी.मौसम विभाग के अनुसार एक द्रोणिका दक्षिण पश्चिम राजस्थान से छत्तीसगढ़ तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है. एक चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण उत्तर पूर्व मध्यप्रदेश के ऊपर 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है. शनिवार को आकाश आंशिक मेघमय रहने तथा गरज-चमक के साथ बौछारे पड़ने की संभावना है. अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रह सकती है।

55 दिन होगी बारिश

ज्योतिषीय मान्यता है कि नौतपा के नौ दिनों में यदि तेज गर्मी पड़ती है तो आने वाला मानसून अच्छा होता है। चूंकि, इस साल तेज गर्मी पड़ने की संभावना है। इसलिए मानसून भी बेहतर रहेगा। सूर्य, जिस दिन आद्रा नक्षत्र में प्रवेश करता है, उस दिन से तेज बारिश का मौसम शुरू होता है। इस साल आठ जून को आद्रा नक्षत्र है, इस दिन से देशभर में मानसून छा जाएगा। लगभग 55 दिनों तक बारिश होने की संभावना है। ऐसी संभावना है कि 31 मई को मानसून केरल पहुंचेगा।

Tags: ,
EOW ने निलंबित IAS रानू साहू के भाई को किया खेत में दौड़ाकर फिल्मी स्टाइल में किया गिरफ्तार,सामने आई यें बड़ी वजह…
CG News: छत्‍तीसगढ़ के बारूद फैक्ट्री में ब्लास्‍ट, जोरदार धमाके से दहल उठा बेमेतरा, हादसे में कई लोगों के मारे जाने की खबर

ताजा खबर

जीवन शैली

खेल

गैजेट

देश दुनिया

You May Also Like