छत्तीसगढ़

CG Lok Sabha Election 2024 : छत्तीसगढ़ की 3 सीटों पर दूसरे चरण की वोटिंग कल…52 लाख से ज्यादा वोटर करेंगे मतदान

Views: 118

Share this article

रायपुर।  छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को है.इसके लिए तीन लोकसभा सीटों के लिए मतदान होंगे। तीनों लोकसभा क्षेत्रों में कुल 24 विधानसभाएं आती हैं। जहां पर मतदान दलों को चुनाव सामग्री के साथ रवाना कर दिया गया है.वहीं तीनों लोकसभा सीटों के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. तीनों लोकसभा क्षेत्र में सुरक्षाबल की 222 कंपनियां तैनात की गई है। इन लोकसभा क्षेत्रों के अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों में हेलीकॉप्टर के माध्यम से मतदानकर्मियों को रवाना किया गया है। जिनमें कांकेर लोकसभा के 9 मतदान केंद्रों के 72 मतदान कर्मी और महासमुंद लोकसभा के गरियाबंद जिले के 2 मतदान केंद्र के 15 मतदान कर्मियों को हेलीकॉप्टर से बुधवार को रवाना किया गया है।

जानिए किनके बीच मुख्य मुकाबला 

तीन सीटों पर कुल 41 प्रत्‍याशी चुनाव लड़ रहे हैं। इनमें सबसे ज्‍यादा 17 उम्‍मीदवार महासमुंद में हैं। राजनांदगांव में 15 और कांकेर में 9 प्रत्‍याशी चुनाव मैदान में हैं। महासमुंद की बात करें तो यहां मुख्य मुकाबला बीजेपी की रूप कुमारी चौधरी और कांग्रेस के कद्दावर नेता ताम्रध्वज साहू के बीच है। वहीं राजनांदगांव लोकसभा सीट में इस बार दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल रहा है। यहां से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के संतोष पांडेय लगातार दूसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं जबकि कांग्रेस ने पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को मैदान में उतारा है। कांकेर लोकसभा के चुनावी मैदान में नौ प्रत्याशी हैं, जिसमें दो भोजराज है। एक भोजराज भाजपा के प्रत्याशी हैं, वहीं दूसरे भोजराज निर्दलीय हैं। वहीं कांग्रेस से बीरेश ठाकुर को मैदान में उतारा गया है। यहां हमेशा भाजपा-कांग्रेस में मुकाबला रहता है।

3 सीटों के इन विधानसभा क्षेत्रों में मतदान

 

राजनांदगांव लोकसभा में मतदान का समय : राजनांदगांव लोकसभा के मोहला मानपुर विधानसभा में मतदान का समय सुबह 7 बजे से 3 बजे तक रहेगा. 7 विधानसभा क्षेत्र में मतदान का समय सुबह 7 से शाम 6 बजे तक रहेगा.

महासमुंद लोकसभा में मतदान का समय : महासमुंद लोकसभा के बिंद्रानवागढ़ विधानसभा क्षेत्र के 9 मतदान केंद्र में मतदान का समय सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक रहेगा. इसके साथ ही सभी मतदान केंद्र और 7 विधानसभा क्षेत्र में मतदान का समय सुबह 7 से शाम 6 बजे तक रहेगा.

कांकेर लोकसभा में मतदान का समय : कांकेर लोकसभा की बात करें तो सिहावा, संजारी बालोद, डौंडी लोहारा और गुंडरदेही विधानसभा क्षेत्र में मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक रहेगा. लेकिन अंतागढ़, भानुप्रतापपुर, कांकेर और केशकाल विधानसभा में मतदान का समय सुबह 6 बजे से दोपहर 3 बजे तक रहेगा।

किस लोकसभा में कितने मतदाता ?: राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र में कुल मतदाताओं की संख्या 18 लाख 68 हजार 21 है. महासमुंद लोकसभा में कुल मतदाता 17 लाख 62 हजार 477 हैं. वहीं कांकेर लोकसभा में कुल मतदाताओं की संख्या 16 लाख 54 हजार 440 है।

तीनों लोकसभा सीटों का फैक्ट फाइल

  • कुल मतदाता- 52,84,938
  • पुरुष मतदाता- 26,05,350
  • महिला मतदाता- 26,79,528
  • थर्ड जेंडर- 60
  • 18 से 19 आयु वर्ग के मतदाता- 1,62,624
  • कुल मतदान केंद्र- 6567
  • संगवारी मतदान केंद्र- 330
  • युवाओं की ओर से संचालित मतदान केंद्र- 117
  • आदर्श मतदान केंद्र- 130

तीनों लोकसभा क्षेत्र में कितने मतदान केंद्र ?: मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहब कंगाले ने बताया कि कांकेर, महासमुंद और राजनांदगांव तीनों लोकसभा क्षेत्र में कुल मिलाकर 6567 मतदान केंद्र हैं. जिसमें 2 मतदान केंद्र सहायक मतदान केंद्र हैं. राजनांदगांव लोकसभा में 2330, महासमुंद लोकसभा में 2147 और कांकेर लोकसभा में 2090 मतदान केंद्र हैं. दूसरे चरण में 23 मतदान केंद्र अति संवेदनशील और 458 मतदान केंद्र संवेदनशील हैं. इन मतदान केंद्रों में केंद्रीय सुरक्षा बल तैनात रहेंगे.

 

 इन दस्तावेजों को दिखाकर कर सकेंगे मतदान 

 

Tags:
कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने भाजपा पर किए तीखे प्रहार, कहा – कांग्रेस प्रदेश की सभी ग्यारह सीट जीतेगी
LOK SABHA 2024:कांग्रेस ने जारी की 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट…जानें किस-किस का नाम शामिल…देखें लिस्ट

ताजा खबर

जीवन शैली

खेल

गैजेट

देश दुनिया

You May Also Like