देश दुनिया

2 फरवरी तक के लिए बजट सत्र स्थगित, जानें अब तक क्या-क्या हुई बड़ी घोषणाएं…

Views: 245

Share this article

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज सुबह 11 बजे से अंतरिम बजट पेश किया। आज का बजट सत्र लगभग 1 घंटे चलने के बाद बजट सत्र 2 फरवरी 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

बता दें यह नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतिम बजट है। वहीं आज बजट पेश करते ही निर्मला सीतारमण के नाम पर लगातार 6 बजट पेश करने का रिकॉर्ड कायम हो गया। वह ऐसा करने वाली दूसरी वित्त मंत्री बनीं। इससे पहले यह रिकॉर्ड सिर्फ पूर्व पीएम मोरारजी देसाई के नाम था।

आज बजट पेश करते हुए की गई ये बड़ी घोषणाएं…

  • अंतरिम बजट पेश करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का कहना है, जुलाई में पूर्ण बजट में हमारी सरकार विकसित भारत के लक्ष्य के लिए एक विस्तृत रोडमैप पेश करेगी।
  • वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, एफडीआई ‘फर्स्ट डेवलप इंडिया’ है… 2014 से 2023 के दौरान एफडीआई प्रवाह 596 बिलियन अमेरिकी डॉलर था, जो एक स्वर्ण युग का प्रतीक है. यह 2005 से 2014 के बीच एफडीआई प्रवाह का दोगुना था. निरंतर एफडीआई के लिए, हम विदेशी साझेदारों के साथ द्विपक्षीय निवेश संधियों पर बातचीत कर रहे हैं।
  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का कहना है कि वित्त वर्ष 2025 में बुनियादी ढांचे के लिए परिव्यय बढ़ाकर 11.11 लाख करोड़ रुपये कर दिया गया है. उन्होंने कहा, “घरेलू पर्यटन के उत्साह को संबोधित करने के लिए, लक्षद्वीप सहित हमारे द्वीपों पर बंदरगाह कनेक्टिविटी, पर्यटन बुनियादी ढांचे और सुविधाओं के लिए परियोजनाएं शुरू की जाएंगी.”
  • वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण का कहना है कि लाल बहादुर शास्त्री और वाजपेयी के अभियान को मोदी ने आगे बढ़ाया – जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान, जय अनुसंधान- एक लाख करोड़ रुपए का फंड 50 साल के लिए ब्याज मुक्त दिया जाएगा. इसका मकसद रिसर्च को बढ़ावा देना है. प्राइवेट सेक्टर को बढ़ावा मिलेगा. डिफेंस पर फोकस रहेगा।
  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत में एक करोड़ महिलाएं लखपति दीदी हो गई हैं. इनकी मेहनत और सफलता दूसरों को प्रेरणा देगी। हम लखपति दीदियों की संख्या एक करोड़ और बढ़ाएंगे।
  • अपने बजट भाषण के दौरान वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की कि फिलहाल इनकम टैक्स स्लैब में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया जा रहा है। यानी कि जो टैक्स स्लैब 2023-24 के लिए लागू की गई थी वही पूर्ण बजट पेश होने तक भी लागू रहेंगी।
  • वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि आने वाले समय में भारत सरकार 1 करोड़ घरों को हर महीनें 100 यूनिट मुफ्त बिजली देने पर विचार कर रही है। साथ ही उन्होंने कहा कि आज देश में हवाई अड्डों की संख्या 149 हो चुका है.
  • संसद में अंतरिम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत सभी आशा वर्कर्स, आंगनवाड़ी सेविकाओं और हेल्पर्स को भी कवर किया जाएगा।
  • पीएम आवास के तहत 70 फीसदी घर महिलाओं को दिए गए हैं. पीएम संपदा योजना से 38 लाख किसानों को लाभ हुआ है. 9 से 14 साल की लड़कियों के लिए सर्वाइकल कैंसर वैक्सीन लगाई जाएगी।
  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने अंतरिम बजट में कहा कि यात्रियों की सुरक्षा, सुविधा और आराम के लिए 40 हजार सामान्य रेलवे बोगियों को वंदे भारत रेल की बोगियों में बदला जाएगा।
  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि तीन प्रमुख आर्थिक रेलवे कॉरिडोर लागू किए जाएंगे जिनमें पहला ऊर्जा, खनिज और सीमेंट कॉरिडोर है. दूसरा- पोर्ट कनेक्टिविटी कॉरिडोर, और तीसरा उच्च यातायात घनत्व कॉरिडोर।
  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कोरोना के बावजूद पीएम आवास योजना (ग्रामीण) के तहत 3 करोड़ घर बनाने का काम पूरा हुआ है. उन्होंने कहा कि अगले 5 साल में और 2 करोड़ घर बनाए जाएंगे।
  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में अंतरिम बजट पेश करते हुए कहा कि कौशल भारत मिशन के तहत 1.4 करोड़ युवाओं को प्रशिक्षण दिया गया और उन्हें कुशल बनाया गया।
Tags: ,
पूर्व मंत्री अमरजीत भगत के करीबी लोग हिरासत में, अंबिकापुर-रायपुर में IT रेड जारी
10 साल के बच्चे की निर्मम हत्या…गर्दन में घुसी मिली लोहे की रॉड…पढिए पूरी खबर

ताजा खबर

जीवन शैली

खेल

गैजेट

देश दुनिया

You May Also Like