दिल्ली

कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, DA बढ़ाने की तैयारी में सरकार, कितना होगा फायदा?

Views: 79

Share this article

दिल्ली : केंद्र सरकार के एक करोड़ से अधिक कर्मचारियों को जल्दी ही गुड न्यूज मिलने वाली है। जल्दी ही उनके डीए और डीआर में बढ़ोतरी हो सकती है। माना जा रहा है कि इस बार केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में चार फीसदी इजाफा हो सकता है। सरकार ऑल इंडिया सीपीआई-आईडब्ल्यू के आंकड़ों के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा करती है। अगर उनके डीए में चार फीसदी इजाफा होता है तो यह उनके मूल वेतन का 50 फीसदी पहुंच जाएगा। मोदी सरकार मार्च में डीए और डीआर में बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है। डीए यान महंगाई भत्ता कर्मचारियों को दिया जाता है जबकि डीआर यानी महंगाई राहत पेंशनर्स को मिलती है। देश में 48.67 लाख केंद्रीय कर्मचारी और 67.95 लाख पेंशनर हैं।

साल में दो बार केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी की जाती है। यह जनवरी और जुलाई से लागू होती है। माना जा रहा है कि अगले महीने इसकी घोषणा हो सकती है। इससे पहले अक्टूबर में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में चार फीसदी बढ़ोतरी का फैसला किया था। यह जुलाई से लागू हुआ था। केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए की गणना कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स फॉर इंडस्ट्रियल वर्कर्स (CPI-IW) के आधार पर की जाती है। इसके लिए एक तय फॉर्मूला है। अगर केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में चार फीसदी बढ़ोतरी होती है तो यह मूल वेतन का 50 फीसदी पहुंच जाएगा।

कितना बढ़ जाएगा वेतन

अगर किसी कर्मचारी को हर महीने 36,500 रुपये बेसिक पे मिलती है तो अभी उसका डीए 16,790 रुपये है। अगर डीए में चार फीसदी की बढ़ोतरी की जाती है तो उसका डीए 1,460 रुपये बढ़कर 18,250 रुपये पहुंच जाएगा। साथ में जनवरी से एरियर भी मिलेगा। इसी तरह अगर किसी पेंशनर की मूल पेंशन 9,000 रुपये है तो उसे डीआर के रूप में 4,500 रुपये मिलेंगे। अभी उसे डीआर के रूप में 4,140 रुपये मिल रहे हैं।

Tags: , ,
फरवरी के आखिर में जारी हो सकती है बीजेपी उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, 5 राज्यों में बैक-टू-बैक बैठक में बनी 400 सीटों पर रणनीति, इनमें छत्तीसगढ़ की 4 सीटें
राजिम कुंभ कल्प में श्री रामलला की रंगोली बनी आकर्षण का केन्द्र, कलाकार ने दिखाई अदभुत कलाकृति

ताजा खबर

जीवन शैली

खेल

गैजेट

देश दुनिया

You May Also Like