छत्तीसगढ़

UPSC EXAM : लोकसभा चुनाव के कारण स्थगित किया गया एग्जाम…जाने कब होगी परीक्षा

Views: 131

Share this article

रायपुर : यूपीएससी एग्जाम की तैयारी में जुटे अभ्यर्थियों के लिए बड़ा अपडेट सामने आया है। संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सर्विसेज (प्रीलिम्स) एग्जाम और इंडियन फॉरेस्ट सर्विस (प्रीलिम्स) एग्जाम को स्थगित कर दिया है। जिन अभ्यर्थियों ने इस परीक्षा के लिए अप्लाई किया था, वह आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर एग्जाम का नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा का आयोजन 26 मई को किया जाना था। हालांकि, आयोग ने लोकसभा चुनाव की वजह से परीक्षा स्थगित करने का फैसला लिया है। आधिकारिक जानकारी के अनुसार, आम चुनाव के कार्यक्रम के कारण, आयोग ने सिविल सर्विस (प्रीलिम्स) परीक्षा और इंडियन फॉरेस्ट सर्विस (प्रीलिम्स) परीक्षा 2024 को स्थगित करने का निर्णय लिया है। यह परीक्षा अब 26 मई 2024 की जगह 16 जून 2024 को देश के विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की जाएगी।

UPSC Official Website

यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा में 200 अंको के दो पेपर होंगे। जीएस 1 में 100 सवाल पूछे जाएंगे, जबकि सीसैट में 80 सवाल होंगे। प्रत्येक पेपर हल करने के लिए दो घंटे का समय मिलेगा। गलत जवाब पर निगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान है। CSAT में पास होने के लिए 33% अंक हासिल करना अनिवार्य है। वहीं, जीएस 1 में प्राप्त अंकों के आधार पर मुख्य परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

BREAKING : छत्तीसगढ़ के पूर्व विधायक का निधन
पांच साल की बच्ची को बनाया हवस का शिकार, 2 नाबालिगों ने बारी-बारी से किया दुष्कर्म, चॉकलेट का लालच देकर दिया वारदात को अंजाम, फिर जो हुआ…

ताजा खबर

जीवन शैली

खेल

गैजेट

देश दुनिया

You May Also Like