छत्तीसगढ़

आज छत्तीसगढ़ में बनेंगे 3 विश्व रिकॉर्ड, कल नवा रायपुर के चौक-चौराहों पर प्राण प्रतिष्ठा समारोह का होगा लाइव प्रसारण

Views: 140

Share this article

रायपुर। भगवान राम की नगरी अयोध्या में राम लला के विराजमान होने को अब 48 घंटे से भी कम समय रह गया है. उससे पहले ही पूरा देश राम के रंग डूब चुका है. राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए न सिर्फ अयोध्या बल्कि देशभर में तैयारियां चल रही है. भगवान राम का ननिहाल छत्तीसगढ़ पूरी तरह से राममय होने की तैयारी कर चुका है. अयोध्या प्राण प्रतिष्ठा समारोह की पूर्व सांध्य पर आज रायपुर में ‘भांचा राम ननिहाल महोत्सव’ मनाया जाएगा. इस दौरान छत्तीसगढ़ राष्ट्रवादी संघ तीन बड़े विश्व रिकॉर्ड बनाने जा रहा है.

आज छत्तीसगढ़ में बनेंगे ये 3 विश्व रिकॉर्ड –

  • रायपुर के साइंस कॉलेज में धान से बनी हुई विश्व की सबसे बड़ी राम जी की रंगोली बनाई जाएगी.
  • विश्व का सबसे लंबा 2000 मीटर लंबा रामनामी गमछा तैयार किया जाएगा.
  • 501 बच्चे राम जी का रुप बनाकर भव्य शोभायात्रा निकालेंगे. झांकी साइंस कॉलेज से राम मंदिर तक जाएगी.

बता दें कि, यह तीनों कार्यक्रम अपने तय समय और व्यवस्था के अनुरुप हुए तो ये तीनों रिकार्ड में दर्ज होंगे.

22 जनवरी को कहां क्या-क्या आयोजन होगा

वीआईपी रोड पर बने राम मंदिर में 22 जनवरी को दिनभर भजन कीर्तन का आयोजन होगा. राम मंदिर में सुबह से शाम तक नेता मंत्री और विधायकों का दर्शन और आने जाने का सिलसिला चलता रहेगा. प्रदेशभर में जितने भी जिला मुख्यालय हैं वहां कांग्रेस कार्यकर्ता हनुमान चालीसा और सुंदरकांड का पाठ करेंगे. पाठ में सभी कांग्रेस के नेता और विधायक शामिल होंगे. चंदखुरी के कौशल्या मंदिर में हवन का आयोजन किया गया है. मंदिर में बड़ी संख्या में पहुंचकर भक्त हवन और पूजन में शामिल होंगे. सुंदरकांड का पाठ भी यहां किया जाएगा. मंदिर में कांग्रेस भी सुंदरकांड का पाठ करने पहुंचेगी.

इन जगहों में होगा प्राण प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण

प्रदेश के ज्यादातर आश्रम और छात्रावास में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण दिखाने की व्यवस्था की जाएगी. शिक्षा विभाग और शासन की ओर से आश्रम और छात्रावासों सहित दफ्तरों में शंखध्वनी और घंटी बजाई जाएगी. शाम के वक्त लोग अपने अपने घरों पर दीपोत्सव भी करेंगे. नवा रायपुर यानि स्मार्ट सिटी में 20 चौक चौराहों पर स्पीकर के जरिए और एलईडी की मदद से लोगों को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा देखने का अवसर दिया जाएगा.

Tags: ,
Ajab-Gajab : जौहरी ने 38 ग्राम गोल्ड की अंगूठी पर बनाया श्रीराम मंदिर, जाने कितनी है कीमत…
छत्तीसगढ़ में 10वीं पास युवतियों को मिलेगी सॉफ्टवेयर इंजीनियर की फ्री ट्रेनिंग, मल्टीनेशनल कंपनियों में जॉब की गारंटी, जानिए पूरी डिटेल्स

ताजा खबर

जीवन शैली

खेल

गैजेट

देश दुनिया

You May Also Like