छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में राशन कार्डों का 25 जनवरी से होगा नवीनीकरण, मोबाइल ऐप से भी कर सकेंगे आवेदन

Views: 210

Share this article

रायपुर। छत्तीसगढ़ के 76.94 लाख राशन कार्ड बदले जाएंगे। 25 जनवरी से 29 फरवरी तक राशन कार्डों का नवीनीकरण (रिन्यूअल) होगा। हितग्राही खाद्य विभाग से जारी मोबाइल ऐप से ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। इसके साथ ही उचित मूल्य की दुकान (राशन दुकान) जाकर भी ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन किया जा सकता है। राज्य सरकार ने इसके आदेश जारी कर राज्य स्तरीय अभियान चलाने के निर्देश अफसरों को दिए हैं।

कैसे होगा नवीनीकरण

खाद्य विभाग द्वारा नया मोबाइल ऐप तैयार किया गया है, जिसे राशनकार्डधारी अपने मोबाइल में डाउनलोड कर राशनकार्ड के नवीनीकरण के लिए इलेक्ट्रॉनिक आवेदन ऑनलाइन जमा कर सकता है। हितग्राही द्वारा खाद्य विभाग की वेबसाइट http://khadya.cg.nic.in/ से इसे डाउनलोड किया जा सकता है।

प्रदेश के सभी कलेक्टर्स को निर्देश जारी

खाद्य विभाग ने इस संबंध में प्रदेश के सभी कलेक्टर्स को आवश्यक निर्देश जारी कर दिए गए हैं। कलेक्टर्स को कहा गया है कि राशनकार्ड नवीनीकरण के संबंध में उचित मूल्य दुकान, ग्राम पंचायत, स्थानीय स्तर पर इसकी जानकारी लोगों को दें।

जारी निर्देश में कहा गया है कि बस्तर संभाग के जिले जहां मोबाइल कनेक्टिविटी की समस्या हो तो वहां हितग्राहियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए विशेष छूट दी गई है। कलेक्टर्स से ये भी कहा गया है कि अति बुजुर्ग और शारीरिक रूप से निःशक्त हितग्राही, जिनके द्वारा अपना ई-केवाईसी अब तक नहीं कराया गया हैं, उन्हें भी राशनकार्ड नवीनीकरण में विशेष सुविधा दें।

सरकार की ओर से जारी निर्देश के मुताबिक अन्त्योदय, प्राथमिकता, निराश्रित और निःशक्तजन श्रेणी के जारी राशनकार्डों के लिए राशनकार्ड नवीनीकरण की पूर्ण प्रक्रिया निःशुल्क होगी। उन्हें नए राशनकार्ड के लिए किसी भी प्रकार की राशि का भुगतान नहीं करना होगा।

इसका खर्च प्रदेश की सरकार उठाएगी। सामान्य श्रेणी (जनरल कैटेगरी ) के राशनकार्डधारियों को ऐप के माध्यम से नवीनीकरण के लिए 10 रूपए की राशि देनी होगी।

Tags: ,
छत्तीसगढ़ : मुठभेड़ में पुलिस को मिली बड़ी सफलता…तीन नक्‍सली ढेर
दर्जनों गाड़ियों से CM आवास पहुंचे ईडी के अधिकारी…मुख्यमंत्री से करेंगे पूछताछ

ताजा खबर

जीवन शैली

खेल

गैजेट

देश दुनिया

You May Also Like