छत्तीसगढ़

अस्पताल के ऑक्सीजन सिलेंडर में ब्लास्ट…बेबी केयर सेंटर में आग लगने से 7 नवजात की मौत

Views: 156

Share this article

नई दिल्ली। पूर्वी दिल्ली के विवेक विहार में देर रात शिशु देखभाल केंद्र (Baby Care Centre) में आग लगने से 7 नवजात बच्चों की मौत हो गई। 5 बच्चों को बचाया गया है, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। दिल्ली अग्निशमन सेवा के मुताबिक उन्हें विवेक विहार क्षेत्र के ब्लॉक बी, आईटीआई के पास स्थित बेबी केयर सेंटर में आग लगने की सूचना मिली। तत्काल कार्रवाई करते हुए, नौ दमकल गाड़ियां मौके पर भेजी गईं। आग बुझाने के साथ-साथ, फायर ब्रिगेड ने इमारत से 12 बच्चाें को सुरक्षित बाहर निकाला

12 नवजातों का रेस्क्यू, 7 की मौत

शनिवार रात जैसे ही आग लगने की सूचना मिली तत्काल ही दमकल की 16 गाड़ियों को मौके पर भेजा गया। तीन मंजिला इमारत पूरी तरह से आग की चपेट में थी। एक वैन भी आग की लपटों में घिर चुकी थी। दमकल कर्मियों ने मौके पर पहुंचकर आग बुझाने का कार्य शुरू किया। रेस्क्यू ऑपरेशन देर रात तक चलता रहा। फायर डिपार्टमेंट और पुलिस अफसरों के मुताबिक, ऐसा बताया जा रहा है कि बेबी केयर सेंटर के पास एक एम्बुलेंस ऑक्सीजन गैस रिफिलिंग कर रही थी। इसी दाैरान विस्फोट की आवाज सुनी गई।

आग लगने के दौरान चाइल्ड केयर सेंटर में बच्चे और स्टाफ मौजूद थे। हादसे के बाद बच्चों और स्टाफ ने यहां वहां भागकर जान बचाने की कोशिश की। दमकलकर्मियों और स्थानीय लोगों ने मिलकर इमारत के पीछे की खिड़कियों को तोड़कर बच्चों को बाहर निकाला। कुल 11 बच्चों को रेस्क्यू कर अस्पताल पहुंचाया गया, जिनमें से 5 बच्चों की हालत गंभीर बताई जा रही है और उन्हें ईस्ट दिल्ली एडवांस्ड केयर हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है।

 अधिकारियों के अनुसार, आग लगने के कारणों की जांच की जा रही है। प्रारंभिक जांच में शॉर्ट सर्किट की आशंका जताई जा रही है। दिल्ली पुलिस और अग्निशमन विभाग घटना की विस्तृत जांच कर रहे हैं। यह पता लगाया जा रहा है कि बेबी केयर सेंटर ने फायर डिपार्टमेंट से एनओसी लिया था या नहीं।

Tags: , , ,
120 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलेंगी हवाएं, चक्रवात रेमल मचा सकता है तबाही..
गेमिंग जोन में लगी भीषण आग, 24 से ज्यादा लोगों की मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी, बढ़ सकता है मृतकों का आंकड़ा

ताजा खबर

जीवन शैली

खेल

गैजेट

देश दुनिया

You May Also Like