देश दुनिया

अब घर बैठे बनेगा आयुष्मान कार्ड, कहीं जाने की जरूरत नहीं, यहां देखिए पूरी जानकारी

Views: 169

Share this article

Ayushman Card: दोस्तों, क्या आपने ‘आयुष्मान भारत योजना’ के बारे में सुना है? यह एक सरकारी योजना है जो गरीब परिवारों को मुफ्त स्वास्थ्य सेवा प्रदान करती है।क्या आपका आयुष्मान कार्ड अभी तक नहीं बना है? क्या आप इसे बनवाने के लिए इधर-उधर भटक रहे हैं? अगर हां, तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है।

आपको यह जानकर खुशी होगी कि अब आप घर बैठे ही आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। केन्द्र सरकार जल्द ही एक ऐसे अभियान की शुरुआत करने जा रही है, जिसके तहत आप घर बैठे अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकेंगे।

Ayushman Card: यह एक बहुत ही अच्छा कदम है, क्योंकि अब लोगों को आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। इस अभियान के तहत आपके घर पर ही आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा। आपको बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने 13 सितंबर को आयुष्मान भव अभियान शुरू करने की घोषणा की है। इस अभियान के तहत आयुष्मान भारत योजना के तहत पात्र लोगों को उनके घर पर ही आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा।

Ayushman Card: PM के जन्मदिन पर योजना की शुरूआत

Ayushman Card: आयुष्मान भव अभियान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन 17 सितंबर से शुरू किया जाएगा। इस अभियान के तहत कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिनमें आयुष्मान आपके द्वार, आयुष्मान मेला और आयुष्मान सभा शामिल हैं।

Ayushman Card: आयुष्मान आपके द्वार

Ayushman Card: आयुष्मान आपके द्वार के तहत पात्र लोगों को उनके घर पर ही आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा। आयुष्मान भारत योजना के तहत पात्र लोगों की सूची तैयार की जाएगी और उन्हें घर पर ही आयुष्मान कार्ड दिया जाएगा।

Ayushman Card: आयुष्मान मेला

Ayushman Card: आयुष्मान मेला के तहत आयुष्मान भारत योजना के तहत पात्र लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में जानकारी दी जाएगी। योजना के तहत पात्र लोगों को स्वास्थ्य शिविरों में बुलाया जाएगा, जहां उन्हें स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में जानकारी दी जाएगी।

Ayushman Card: आयुष्मान भारत योजना क्या है?

आयुष्मान भारत योजना भारत सरकार की एक प्रमुख स्वास्थ्य योजना है, जो देश के सभी गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को पांच लाख रुपये तक का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा प्रदान करती है।आयुष्मान भारत योजना के तहत अब तक 10.74 करोड़ परिवारों को आयुष्मान कार्ड प्रदान किया गया है। आयुष्मान भव” अभियान के तहत, 60,000 लोगों को आयुष्मान कार्ड प्रदान किए जाएंगे।

Ayushman Card: आयुष्मान कार्ड कैसे बनाएं घर बैठे?

सबसे पहले, आपको प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) की वेबसाइट National Health Authority (pmjay.gov.in) पर जाना होगा।
यहां, आपको “आयुष्मान भव” अभियान से संबंधित टैब पर क्लिक करना होगा।
अब, आपको अपना आधार नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
इसके बाद, आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा।
ओटीपी दर्ज करने के बाद, आपको अपने घर का पता और अन्य जानकारी दर्ज करनी होगी।
अब, आपका आयुष्मान कार्ड आपके घर में बनकर तैयार हो जाएगा।

Ayushman Card: आयुष्मान भव अभियान के लाभ

यह सुनिश्चित करेगा कि हर एक पात्र लाभार्थी तक आयुष्मान कार्ड पहुंच जाए।
यह आयुष्मान भारत योजना के तहत लाभार्थियों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच प्रदान करेगा।
यह स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाएगा।

एसडीओपी प्रतापपुर अमोलक सिंह ढिल्लो पदोन्नत होकर बने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक
7 ADSP का ट्रांसफर, अभिषेक माहेश्वरी का बिलासपुर तबादला, देखें सूची

ताजा खबर

जीवन शैली

खेल

गैजेट

देश दुनिया

You May Also Like