छत्तीसगढ़

पांच लाख के इनामी नक्सली ने किया आत्मसमर्पण…कई प्रमुख हमलों में था शामिल

Views: 157

Share this article

सुकमा। सोमवार को जिला मुख्यालय स्थित पुलिस अधीक्षक कार्यालय में ईनामी दंपति ने आत्मसमर्पण किया है। पुलिस अधीक्षक किरण चव्हाण के समक्ष दोनों ने बिना हथियार के आत्मसमर्पण किया है। पुलिस अधीक्षक किरण चव्हाण ने बताया कि दोनो पिछले कई सालों से किस्टाराम इलाके में सक्रिय रहे है।

नक्सलियों के खिलाफ जहां आर-पार की लड़ाई लड़ी जा रही है ठीक दूसरी और शासन की योजनाओं व पुना नर्कोम के तहत जागरूकता करने का भी प्रयास किया जा रहा है। जिससे प्रभावित होकर पांच लाख का इनामी नक्सली व दो लाख की इनामी महिला नक्सली ने विकास में भागीदारी निभाने व मुख्यधारा से जुड़ने के लिए आत्म समर्पण किया है।

जिसमें कृषि शाखा अध्यक्ष सोढ़ी सुक्का उर्फ सोढ़ी कोसा जिस पर पांच लाख का इनाम घोषित था और सोढ़ी सुक्की जिस पर दो लाख का इनाम घोषित था। दोनो जिले में पिछले कई सालों से नक्सल संगठन में सक्रिय थे। दोनो को प्रोत्साहन राशि दी गई और शासन की पुर्नवास नीति का लाभ देने की बात कही। इस दौरान उत्तम प्रताप सिंह व रोहित शुक्ला मौजूद रहे।

इन अपराधों में शामिल-वर्ष 2003 में ग्राम पंचायत जग्गावरम निवासी ग्रामीण की हत्या। वर्ष 2004 में ग्राम मेहता के ग्रामीण की हत्या करने में। वर्ष 2004 में गोलापल्ली व मरईगुड़ा के मध्य लिंगनपल्ली में सुरक्षा बलों को नुकसान पहुंचाते की नियत से आईईडी विस्फोट करने की घटना। वर्ष 2006 में थाना गोलापल्ली क्षेत्र में ग्रामीण की हत्या करने में शामिल। वर्ष 2015 में थाना किस्टाराम इलाके में गश्त कर रहे जवानों पर फायरिंग। वर्ष 2018 में किस्टाराम थानाक्षेत्र में पुलिस पर हमला जिसमें 9 नक्सली मारे गए और 3 जवान शहीद हुए थे।

BREAKING NEWS: छत्तीसगढ़-महाराष्ट्र सीमा पर पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, चार नक्‍सली की मौत
छुट्टी के दिन भी खुले रहेंगे सभी कोषालय, उप कोषालय, राज्य सरकार ने जारी किया आदेश

ताजा खबर

जीवन शैली

खेल

गैजेट

देश दुनिया

You May Also Like