छत्तीसगढ़

ड्राइविंग लाइसेंस बनाना हुआ और भी आसान, घर बैठे मिनटों में ऐसे करें अप्लाई

Views: 109

Share this article

Driving License Apply: अगर आप रोड पर कार लेकर जा रहे हैं तो उसके लिए सबसे जरूरी ड्राइविंग लाइसेंस हैं. इसके बिना आप किसी भी वाहन को चला नहीं सकते हैं. आपको इसके कारण भारी जुर्माना और जेल तक भी जाना पड़ सकता है. अगर आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो आज हम आपको उस आसान तरीके के बारे में बताएंगे जिससे आप आराम से घर बैठे ही अपने नए ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं.

सबसे पहले आपको बता दें कि ड्राइविंग लाइसेंस के पहले लर्निंग लाइसेंस बनाया जाता है, जिसके लिए आपको ब्लड ग्रुप रिपोर्ट, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, जन्म तारीख की पुष्टि के लिए 10वीं के सर्टिफिकेट की जरूरत होगी. इसके अलावा आपके पास राशन कार्ड, वोटर कार्ड, आधार कार्ड, इलेक्ट्रिसिटी बिल या पानी का बिल इनमें से कोई भी कागजात होना चाहिए. बेहतर होगा कि आप आधार कार्ड का ही इस्तेमाल करें, हालांकि लॉकडाउन और संक्रमण के कारण कई राज्यों में लाइसेंस के लिए होने वाली टेस्ट पर रोक लगी है तो पहले अपने राज्य के नियम के बारे में जानकारी हासिल कर लें, उसके बाद ही अप्लाई करें.

इन स्‍टेप्‍स को करें फॉलो

  • लर्निंग लाइसेंस हासिल करने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट https://sarathi.parivahan.gov.in/sarathiservice/stateSelection.do पर जाना होगा.
  • यहां पर आपको सबसे पहले अपने स्‍टेट का विकल्‍प चुनना होगा. इसके बाद आपके सामने पूरी लिस्‍ट आ जाएगी. आपको उसमें से लर्नर लाइसेंस का विकल्‍प चुनना होगा.
  • लर्नर लाइसेंस के ऑप्‍शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आधार का ऑप्‍शन आएगा. उसमें आपको आधार की डिटेल्‍स भरनी होगी और कुछ जरूरी दस्‍तावेज अपलोड करने होंगे.
  • इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर
  • एक ओटीपी आएगा. सभी चीजें दर्ज करने के बाद आपको पेमेंट का विकल्‍प चुनना होगा. पेमेंट फेल होने पर आपको 50 रुपए फीस दोबारा भरनी होगी.
  • इस प्रॉसेस से अप्‍लाई करने के करीब 7 दिनों के भीतर आपका लर्निंग लाइसेंस आपके घर के एड्रेस पर आ जाएगा. लेकिन अगर आप परमानेंट लाइसेंस बनवाना चाहते हैं, तो आपको आरटीओ ऑफिस जाना होगा.

 

Tags: ,
ट्रैफिक नियम तोड़ा तो खैर नहीं: रायपुर पुलिस चलाएगी विशेष अभियान, आम लोग भी व्हाट्सप के माध्यम से कर सकेंगे शिकायत
बजट सत्र का आज पांचवा दिन…18 साल बाद तीसरे वित्त मंत्री पेश करेंगे बजट, जानें क्या है ओपी के पिटारे में खास..

ताजा खबर

जीवन शैली

खेल

गैजेट

देश दुनिया

You May Also Like