छत्तीसगढ़

नवा रायपुर में जी-20 देशों के बीच चौथे वित्त कार्य समूह की महत्वपूर्ण बैठक

Views: 166

Share this article

भारत के साथ दुनियाभर के जी-20 देशों के वित्त व बैकिंग के दिग्गज होंगे शामिल 

 0-बैठक में शामिल होने के लिए अतिथियों का आना आज रात तक हो जायेगा पूरा

रायपुर। जी-20 देशों के बीच चौथे वित्त कार्य समूह की महत्वपूर्ण बैठक 18 और 19 सितंबर को नवा रायपुर में आयोजित की गई है। इस बैठक में भारत के साथ ही दुनियाभर के जी-20 देशों के वित्त व बैकिंग के दिग्गज शामिल होंगे। 20 देशों के साथ ही नौ विशेष आमंत्रित देश इस बैठक में शिरकत कर रहे हैं।

बैठक में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आइएमएफ), एशियन विकास बैंक के प्रतिनिधियों के साथ ही अर्जेंटीना, आस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इंडोनेशिया,, इटली, जापान, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब देशों के सेेंट्रल बैंकों के आला अधिकारी शामिल होंगे।

बैठक में जी-20 देशों की वित्तीय प्रणाली, भविष्य की योजनाओं और फडिंग पर बात करेंगे। इस विशेष बैठक में ब्रिटिश बैंक की भी उपस्थिति रहेगी। कार्यक्रम का आयोजन वित्त मंत्रालय, भारत सरकार के बैनर तले होगा, वहीं राज्य सरकार को आयोजन की तैयारियों, सुरक्षा की जिम्मेदारी दी गई है। राज्य सरकार ने मेहमानों के स्वागत के लिए विशेष तैयारियां की है।

इससे पहले 13 से 14 सितंबर तक वाराणसी और 14 से 16 सितंबर तक मुंबई में विशेष बैठक आयोजित की गई। नवा रायपुर के बाद 20 से 22 सितंबर तक रिपब्लिक आफ कोरिया के सियोल में आर्किटेक्चर वर्किंग ग्रुप की बैठक प्रस्तावित है।बैठक में शामिल होने के लिए अतिथियों का आगमन शनिवार से प्रारंभ हो गया। 17 सितंबर की रात तक सभी अतिथियों के पहुंचने की संभावना है। जी-20 बैठक को यादगार बनाने के लिए राज्य सरकार ने अपने स्तर पर विशेष तैयारी की है, जिसमें सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लेकर जंगल सफारी, पुरखौती मुक्तांगन आदि पर्यटन स्थलों पर प्रतिनिधियों को भ्रमण कराया जाएगा। मेफेयर के साथ ही राजधानी के अन्य स्टार होटल में भी प्रतिनिधियों का निवास रहेगा।

जी – 20 सम्मेलन के दो दिवसीय बैठक में शामिल होने पहुंच रहे विदेशी मेहमान, राजकीय गमछा पहनाकर किया जा रहा भव्य स्वागत
73 साल के हुए पीएम मोदी, सीएम भूपेश बघेल ने दी बधाई

ताजा खबर

जीवन शैली

खेल

गैजेट

देश दुनिया

You May Also Like