देश दुनिया

क्या आपका भी वोटर कार्ड गुम हो गया है, तो परेशान होने की जरूरत नहीं, ऐसे करें नए पहचान पत्र की अप्लाई…

Views: 178

Share this article

दिल्ली :- लोकसभा चुनाव 2024 में सात चरणों में चुनाव होने वाले है। चुनावों को लेकर चुनाव आयोग ने बताया कि इस बार करीब 97 करोड़ वोटर्स वोट करने वाले हैं, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि मतदाताओं का वोटर कार्ड कहीं खो जाता है या फिर डैमेज हो जाता है। ऐसे में उन्हें वोट डालने में मुश्किल आती है। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ है तो कोई बात नहीं।

हमारे पास इस समस्या का हल है। चुनाव आयोग ने वोटर कार्ड से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए अपना एक पोर्टल बना रखा है, जिसके जरिए आप दूसरा वोटर कार्ड हासिल कर सकते हैं। खास बात यह है कि आप मुफ्त में ही अपना नया वोटर कार्ड मंगवा सकते हैं। तो आइए जानते है नया वोटर कार्ड ऑर्डर प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन प्रोसेस के बारे में।

सबसे पहले आप चुनाव आयोग की अधिकारिक वेबसाइट के इस लिंक पर https://voters.eci.gov.in/login क्लिक करें। इस वेबसाइट पर लॉग इन करने के तीन तरीके हैं। आप मोबाइल नंबर, या ईमेल औऱ पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन कर सकते हैं। अगर साइन अप नहीं है तो सबसे पहले अपने मोबाइल नंबर से साइन अप करें। साइन अप करने के बाद अपना मोबाइल नंबर या वोटर कार्ड नंबर, पासवर्ड और कैप्चा भरने के बाद रिक्वेस्ट ओटीपी पर क्लिक करें।

साइन पर करने के बाद फॉर्म नंबर 8 पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद नई विंडो खुलने पर सेल्फ या अंदर इलेक्टर के ऑप्शन पर क्लिक करें और अपना वोटर कार्ड नंबर डालकर ओके बटन पर क्लिक करें। वोटर कार्ड के डिटेल्स आपके सामने खुल जाएंगे, सबकुछ देखने के बाद आप इस बटन पर क्लिक करें। इसके बाद इश्यू ऑफ रिप्लेसमेंट वोटर कार्ड विकल्प कर क्लिक करें।

इसके बाद ऑप्शन ए और बी और नेक्सट बटन पर क्लिकर करें। ऑप्शन सी पर इश्यू ऑफ रिप्लेसमेंट विदाउठ करेक्शन और ऑप्शन डी पर कोई भी विकल्प चुन लें और कैप्टा भरकर सबमिट कर दें। इसके बाद आपके मतदाता का विवरण स्क्रीन पर आ जाएगा और सबमिट करने के बाद कुछ ही दिनों में आपका कार्ड आपके घर पर आ जाएगा।

Tags:
कांग्रेस के इस दिग्गज नेता ने पार्टी से दिया इस्तीफा…पूर्व सीएम भूपेश बघेल पर लगाए कई आरोप
मुख्य चुनाव आयुक्त को मिली Z श्रेणी की सुरक्षा…जानिए वजह

ताजा खबर

जीवन शैली

खेल

गैजेट

देश दुनिया

You May Also Like