छत्तीसगढ़

यदि आपने भी नहीं किया ये काम तो नहीं आएगी महतारी योजना की राशि…पढ़े पूरी खबर

Views: 513

Share this article

रायपुर: प्रदेश भर की महिलाओं में सरकारी महतारी योजना को लेकर पिछले दिनों भारी उत्साह दिखाई पड़ा। महिलाओं की भीड़ हर दिन ऑनलाइन सेंटर में देखने को मिल रही थी। महिलाएं योजना का लाभ लेने अपने दस्तावेजों के साथ च्वाइस सेंटर्स में पहुँच रही थी।

बात करें इस योजना के प्रगति की तो आवेदन की तारीख ख़त्म होने के बाद अब विभाग आवेदन दस्तावेजों की जाँच में जुटा हुआ हैं। देखा जा रहा हैं कि क्या बैंक खातों का नंबर, आधार नंबर और घोषणा पत्र के अनुसार संलग्न किये गए सभी दस्तावेज सही हैं या नहीं। साथ ही किसी भी तरह की तकनीकी समस्या न हो इसके लिए यह भी देखा जा रहा हैं कि क्या हितग्राही का डीबीटी एक्टिव हैं यानी उसके बैंक खातों से आधार व मोबाइल नंबर लिंक हैं या नहीं।

इस स्क्रूटनी में यह बात सामने आई हैं कि ज्यादातर हितग्राहियों के बैंक खातों से या तो उनका आधार लिंक नहीं हैं या फिर उनका मोबाइल नंबर पंजीकृत नहीं हैं। ऐसे में सरकार की तरफ से इस त्रुटि सुधार के लिए सूची जारी की गई हैं। हितग्राहियों को आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा भी यह सूचना दी जा रही हैं कि वे इस खाता संबंधी त्रुटि को शीघ्र यही दूर कर ले ताकि उनके बैंक खातों में राशि ट्रांसफर सुनिश्चित हो सके।

कैसे करें KYC

बता दें कि अगर आप इस योजना के हितग्राही हैं और आपका नाम अंतिम सूची में होने के बावजूद इस तरह की समस्या आ रही हैं तो आपने जिस बैंक का खाता आवेदन में दिया हैं उस शाखा से सम्पर्क करें। नजदीकी बैंक शाखा में जाकर केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा कर लें। इसके लिए जरूरी होगा की केवाईसी फॉर्म के साथ अपने आधार की छायाप्रति, बैंक पासबुक की छायाप्रति और केवाईसी फॉर्म पूरा भरकर बैंक शाखा में जमा करें ताकि आपके खाते से आपके आधार की लिंकिंग की जा सके।

हेल्पलाइन पर करें कॉल

छत्तीसगढ़ शासन महिला एवं बाल विकास विभाग नवा रायपुर द्वारा प्रदेश में महतारी वंदन योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है। योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी एवं समस्याओं के समाधान के लिए राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है, जिसका हेल्पलाइन नंबर 18002334448 है। उक्त हेल्पलाईन नंबर पर प्रातः 10 बजे से सांयकाल 6 बजे तक संपर्क किया जा सकता है। संचालक महिला एवं बाल विकास विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार महतारी वंदन योजना का क्रियान्वयन हेतु ग्राम पंचायत, आंगनबाड़ी केंद्र, परियोजना कार्यालय व नगरीय निकायों में वार्ड स्तर पर कैम्प का आयोजन कर आवेदन आमंत्रित किया जा रहा है। साथ ही कैम्प में सभी हितग्राहियों को योजना का लाभ पहुंचाने हेतु व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करने समस्त मैदानी अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।

पंचतत्व में विलीन हुई पिस्ता देवी…बड़े बेटे ने दी मुखाग्नि…बड़ी संख्या में मौजूद रहे शुभचिन्तक
PSC घोटाले में बड़ी कार्रवाई, पीएससी के पूर्व चेयरमैन सहित कई लोगों के खिलाफ FIR दर्ज, पढ़िए पूरी खबर

ताजा खबर

जीवन शैली

खेल

गैजेट

देश दुनिया

You May Also Like