देश दुनिया

घर बैठे मोबाइल से बनाएं पैन कार्ड, तरीका जानकर दिल होगा खुश

Views: 62

Share this article

नई दिल्लीः आधार कार्ड की तरह पैन कार्ड भी एक जरूरी डॉक्यूमेंट है, जिसके नहीं होने पर तमाम दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं तो फिर महत्वपूर्ण काम बीचे में लटक जाते हैं, जिससे हर कोई परेशान रहता है। स्थिति ऐसी है कि किसी बैंक में अकाउंट खुलवाने के लिए जाएं तो पहली प्राथमिकता पैन कार्ड ही रहती है।

पीएनबी, एसबीआई, एचडीएफसी जैसे बड़े बैंक बिना पैन कार्ड अकाउंट ओपन करने की हामी नहीं भरते हैं। इसलिए यह बहुत ही जरूरी डॉक्यूमेंट है, जिसका बिना वित्तीय काम सभी अधूरे हैं। आपके पास पैन कार्ड नहीं बनवाने की सोच रहे हैं तो 10 मिनट में इस प्रोसेस को पूरा कर सकते हैं।

आप घर बैठकर अपने मोबाइल से ही पैन कार्ड को कुल 10 मिनट में बनाने का सपना साकार कर सकते हैं जिससे किसी तरह की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। आप सोच रहे होंगे कि ऐसा क्या तरीका है, जिसे नीचे आर्टिकल पढ़कर आराम से जान सकते हैं।

PAN Card: पैन कार्ड से जुड़ी जरूरी बातें

पैन कार्ड को आप कहीं बिना धक्के खाए बनाने का काम कर सकते हैं, जिससे किसी तरह की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। पैन कार्ड के लिए आप ऑनलाइन माध्यम से आसानी से आवेदन कर इसे बनवा सकते हैं, जिसे जानना बहुत ही जरूरी है। आप ऑनलाइन दो माध्यमों से पैन कार्ड के लिए आवेदन करने का काम कर सकते हैं, जिसे जानना बहुत ही आवश्यक है।

Pसमें पहला इन्स्टेन्ट ई-पैन कार्ड तथा दूसरा NSDL वेबसाइट की मदद से पैन कार्ड के आवेदन का है। इन्स्टेन्ट ई-पैन कार्ड फ्री ऑफ कोस्ट है परन्तु यदि आप NSDL की वेबसाइट से आवेदन करते है तो इसके लिए आपकों आवेदन शुल्क का भुगतान करने की जरूरत होती है।

PAN Card: फटाफट पैन कार्ड के लिए यूं करें आवेदन

पैन कार्ड को बनवाना चाहते हैं तो आपको NSDL की ऑफिशियल वेबसाइट www.protean-tinpan.com पर जाकर क्लिक करने की जरूरत होगी।

इसके बाद आधिकारीक वेबसाइट पर आपकों आवेदन का विकल्प दिख जाएगा, जहां चयन करें।

फिर पैन कार्ड के लिए आवेदन करने का फॉर्म ओपन करने की जरूरत होगी।

इसके बाद आवेदन फॉर्म में आवश्यक जानकारी जैसे की नाम, जन्म दिनांक, पैन कार्ड का प्रकार आदि जानकारी दर्ज करने की जरूरत होगी।

जानकारी भरने के बाद केप्चा कोड डालकर इस आवेदन फॉर्म को सबमिट करना होगा।

आपके का एक टोक नंबर आपको दिया जाएगा, जहां सुरक्षित नोट कर रखें।

अब कन्टिन्यू के विकल्प पर जाकर टोकन नंबर दर्ज करना होगा।

अगले टैब पर आपकी निजी जानकारी जैसे की आधार कार्ड संख्या, मोबाइल नंबर, एड्रैस, नाम लिखना होगा।

पैन कार्ड आवेदन शुल्क जमा करना होगा।

Tags: ,
सर्पदंश से महिला की मौत…शादी वाले घर में पसरा मातम
शराब प्रेमियों के लिए बड़ी खुशखबरी, दुकानों में अब कर सकेंगे ऑनलाइन पेमेंट

ताजा खबर

जीवन शैली

खेल

गैजेट

देश दुनिया

You May Also Like