देश दुनिया

भारत के कई राज्यों में भीषण गर्मी को लेकर अलर्ट मोड पर स्वास्थ्य मंत्रालय…जारी की एडवाइजरी

Views: 143

Share this article

Heatwave Alert : भारत के पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और गुजरात सहित कई हिस्सों में भीषण गर्मी का सितम जारी है. इस कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।मौसम विभाग ने तो पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात और उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश के लिए रेड अलर्ट जारी करते हुए लोगों से सतर्क रहने को कहा है. इस बीच केंद्रीय परिवार एवं स्वास्थ्य कल्याण मंत्रालय ने गर्मी से बचने के लिए चार उपाय बताएं हैं।

कैसे भीषण गर्मी से बचें 
1. तरल पदार्थों का इस्तेमाल बढ़ाएं और हीट स्ट्रोक के लक्षणों को ध्यान में रखें.
2. धूप और भीड़-भाड़ वाले स्थानों में जाने से बचें.
3. खाने में स्वच्छता, पानी और छाया का ध्यान रखें.
4. यदि आप गर्मी से संबंधित लक्षण महसूस कर रहे हैं तो चिकित्सा सेवा लें.

केंद्रीय परिवार एवं स्वास्थ्य कल्याण मंत्रालय ने गर्मी से बचने के लिए चार उपाय की फोटो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर शेयर करते हुए लिखा, ”भीषण गर्मी में स्वस्थ रहें. तरल पदार्थों का सेवन बढ़ाएं और हीट स्ट्रोक के लक्षणों पर ध्यान दें.” दरअसल, मौसम विभाग ने कहा कि उत्तर भारत सहित देश के कई हिस्सों में गर्मी का प्रकोप जारी रहेगा.

कहां कैसा रहेगा मौसम?
आईएमडी (IMD) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर बताया कि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों में उष्ण लहर से भीषण उष्ण लहर के रहने की संभावना है. वहीं जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में शुक्रवार (23 मई, 2024) को हीटवेव के रहने की संभावना है.

Tags:
शादी कार्यक्रम से लौट रहे बाइक सवार युवक को तेज रफ्तार ट्रेलर ने कुचला, मौके पर हुई मौत
छत्तीसगढ़ में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच ज़बरदस्त मुठभेड़, कई माओवादियों को लगी गोली

ताजा खबर

जीवन शैली

खेल

गैजेट

देश दुनिया

You May Also Like