देश दुनिया

खुशखबरी : मादा चीता गामिनी ने 5 शावकों को दिया जन्म…इतनी हुई चीतों की संख्या

Views: 60

Share this article

श्योपुर: कूनो नेशनल पार्क  से गुड न्यूज आई है. यहां मादा चीता गामिनी (Gamini) ने पांच शावकों को जन्म दिया है. यह जानकारी केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव (Bhupendra Yadav) ने दी है और साथ ही सोशल मीडिया पर शावकों की तस्वीर भी शेयर की है. इस तस्वीर में मादा चीता अपने शावकों को प्यार करती हुई नजर आ रही हैं.

मादा चीता गामिनी की उम्र पांच साल (age of female cheetah Gamini is five years) बताई जा रही है. जिसे दक्षिण अफ्रीका से लाया गया था. केंद्रीय मंत्री ने वन विभाग के अधिकारियों को शावकों के जन्म पर बधाई दी है. शावकों के जन्म को लेकर केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने ‘एक्स’ पर लिखा, ”मादा चीता करीब पांच वर्ष की है और उसे साउथ अफ्रीका का त्वालू कालाहारी रिजर्व से लाया गया था. उसने आज पांच शावकों को जन्म दिया है. इसके साथ ही भारत में जन्म लेने वाले शावकों की संख्या बढ़कर 13 हो गई है.”

भूपेंद्र यादव ने आगे लिखा, ”भारत की धरती पर चीता का यह चौथा वंश है और दक्षिण अफ्रीका से लाए गए चीता का यह पहला वंश है. सभी को बधाई विशेषकर वन अधिकारियों, पशु चिकित्सकों और फील्ड स्टाफ को जिन्होंने चीता के लिए तनाव मुक्त वातावराण सुनिश्चित किया. जिसकी वजह से चीता का मिलन हुआ और शावकों का सफलतापूर्वक जन्म हुआ. अब चीता की कुल संख्या 26 हो गई है जिनमें कूनो नेशनल पार्क के शावक भी शामिल हैं.” दक्षिण अफ्रीका और नामीबिया से 20 चीते भारत लाए गए थे जिनमें से कुछ की मौत हो गई है. पीएम मोदी ने 2022 में चीता प्रोजेक्ट की शुरुआत की थी. ऐसे में शावकों का भारत की धरती पर जन्म वन विभाग के लिए बड़ी उपलब्धि है.

CG ब्रेकिंग: सड़क किनारे मिली युवक की लाश…हत्या कर फेंकने की आशंका
BREAKING : छत्तीसगढ़ में दर्दनाक हादसे में तीन लोगों की मौत, चलती कार के ऊपर पलटा पोल से भरा ट्रक…पढ़िए पूरी खबर 

ताजा खबर

जीवन शैली

खेल

गैजेट

देश दुनिया

You May Also Like