छत्तीसगढ़

अगले महीने से छत्तीसगढ़ के सभी के घरों में लगाए जाएंगे स्मार्ट मीटर…मोबाइल फोन की तरह करने होंगे रिचार्ज

Views: 367

Share this article

बिलासपुर/रायपुर :-  छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी ने कोल मंत्रालय के पे ऑन डिमांड का तोड़ निकालने स्मार्ट मीटर को लांच करने की कवायद तेज कर दी है। शासन स्तर पर किये गए प्रयास के बाद अब पूरे प्रदेश भर में पुराने मीटरों को निकलवाकर नए स्मार्ट मीटर लगाने तैयारी कर ली है।

कहा जा रहा कि 2-4 दिन में स्मार्ट मीटर लगाने का काम शुरू करा दिया जाएगा। ये स्मार्ट मीटर मोबाइल जैसा होगा जो रिचार्ज करने पर ही विद्युत आपूर्ति करेगा। स्मार्ट मीटर के लगने के बाद जो योजनाएं सरकार के द्वारा संचालित है वे यथावत रहेगी। अगर किसी उपभोक्ता का रिचार्ज समाप्त हो रहा है और उसने रिचार्ज नहीं कराया है तो अगले दिन सुबह 10:00 बजे तक उसकी बिजली चालू रहेगी 10:00 बजे तक रिचार्ज न करने पर बिजली अपने आप बंद हो जाएगी।

विभाग को इससे कई लाभ होंगे मीटर रीडिंग के लिए मैनपावर की आवश्यकता खत्म हो जाएगी। उपभोक्ता को तभी बिजली मिलेगी जब वह रिचार्ज कराएगा, यानी बिजली चोरी से निजात मिलेगी। रिचार्ज से कम्पनी को एडवांस में बिजली की राशि मिलेगी जिससे कोयला मंत्रालय की पहले भुगतान फिर कोयला की समस्या भी हल होगी। लोग अपनी आवश्यकता के हिसाब से बिजली की खपत करेंगे तो खपत में भी कमी आएगी।

कहा जा रहा कि पहले दो महीने में इसे पोस्टपेड के रूप में यानी जो बिल अब तक आता है उसी हिसाब से आएगा उसके बाद इसे प्रीपेड कर दिया जाएगा।

Tags:
BREAKING : संविदा कर्मचारियों को किया जाएगा परमानेंट…सुप्रीम कोर्ट ने नियमितीकरण पर लगी मुहर
मुठभेड़ में मारे गए 7 नक्सली, CM साय ने सुरक्षाबलों को दी बधाई, कहा -नक्सलवाद के खिलाफ हमारी सरकार मजबूती से लड़ाई लड़ रही

ताजा खबर

जीवन शैली

खेल

गैजेट

देश दुनिया

You May Also Like