छत्तीसगढ़

CG Board Result 2024 : इस तारीख को आ सकता है 10वीं 12वीं का रिजल्ट, सामने आया बड़ा अपडेट, जानिए क्या है माशिमं की तैयारी

Views: 261

Share this article

रायपुर। 10वीं-12वीं के छात्रों का इंतजार अब जल्द ही खत्म होने वाला है। बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट जारी करने के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने तैयारी पूरी कर ली है। माशिमं तीसरे चरण के लोकसभा चुनाव के बाद यानि 7 मई के बाद परीक्षा परिणाम जारी कर सकती है।

माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव पुष्पा साहू ने कहा, रिज़ल्ट जारी करने की तैयारी अंतिम चरण में है। 7 मई के बाद परीक्षा परिणाम जारी कर दिया जाएगा। 10 वीं बोर्ड परीक्षा में लगभग 3 तीन लाख 50 हज़ार परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी है। वहीं 12वीं बोर्ड परीक्षा में लगभग 2 लाख 50 हज़ार विद्यार्थी शामिल हुए हैं।  टोल फ़्री 18002334363 पर कार्यालयीन समय पर कॉल कर सलाह ले सकते हैं।

माशिमं की सचिव पुष्पा साहू ने बताया, परीक्षा में कुछ लोग पास होते हैं कुछ लोग फेल हो जाते हैं। ऐसे ही स्थिति में कम अंक आने पर विद्यार्थी तनाव में डिप्रेशन में पहुंच जाता है और अपने आपको दूसरे से कम आंकने लगता है। विद्यार्थियों से अपील है कि बच्चे ऐसा न करें। हतोत्साहित होने का बजाए कहां गलती हुई है, नम्बर कम क्यों आया है, फेल क्यों हो गए हैं, इस पर विचार करें और आगे अच्छे से तैयारी कर परीक्षा पास कर सकते हैं। समाज में कई ऐसे उदाहरण हैं। पढ़ते समय सबसे कम अंक लाते थे, लेकिन आज जीवन में सबसे आगे हैं। पुष्पा साहू ने कहा, विद्यार्थी के अभिभावक परिणाम जारी होने के बाद बच्चों पर हावी हो जाते हैं। दूसरे से तुलना करने लग जाते हैं। इससे बच्चा हतोत्साहित हो जाता है और कई तरह के क़दम उठाने लगता है। अवसाद में डूब जाता है या फिर आत्मघाती क़दम उठाने पर मजबूर हो जाता है इसलिए अभिभावकों से अपील है कि कम अंक आने पर दबाव बनाकर बच्चों को समझाएं और उनका मनोबल बढ़ाएं।

Tags: , ,
बढ़ती गर्मी में रेल यात्रियों की बढ़ी मुश्किलें, ये 22 ट्रेनें कैंसिल…यात्रा करने से पहले जरूर देखें लिस्ट…!!
महतारी वंदन योजना की तीसरी क़िस्त जारी…महिलाओं के चेहरे पर आई मुस्कान

ताजा खबर

जीवन शैली

खेल

गैजेट

देश दुनिया

You May Also Like