छत्तीसगढ़

लोकल ट्रेन के यात्रियों को मिली बड़ी राहत, रेल किराया हुआ आधा

Views: 116

Share this article

राजनांदगांव :- रेलवे ने लोकल ट्रेन के यात्रियों को बड़ी राहत दी है। कोरोना कल के दौरान लोकल ट्रेन के किराए दर में हुए इजाफे को खत्म कर दिया गया है। वहीं अब पुराने दर पर ही यात्रीगण अपने गंतव्य तक पहुंचेंगे। यात्रियों को किरायादर आधा होने से काफी राहत मिली है। वहीं रेलवे ने 6 जून से स्पेशल ट्रेन के रूप में चलने वाले लोकल ट्रेनों को स्पेशल ट्रेनों की सूची बाहर कर पुराने नंबरों पर डाला है।

वैश्विक महामारी कोरोना के दौरान लोकल ट्रेनों को स्पेशल ट्रेनों का दर्जा देकर चलाया जा रहा था, जिससे लोकल ट्रेनों में यात्री किराया भी दोगुना हो गया था। कोरोना कल के लगभग 3 साल बीतने के बाद भी यात्री किराया दर में रहता नहीं दी गई थी। तो वहीं बीते 22 फरवरी से लोगों को राहत देते हुए यात्री किराएदार को काम करते हुए पहले जैसा ही कर दिया लिया जा रहा है, लेकिन इन लोकल ट्रेन को स्पेशल ट्रेनों के श्रेणी से अलग नहीं किया गया था। वहीं बीते 6 जून से इन ट्रेनों को स्पेशल ट्रेनों की सूची से हटकर पुनः लोकल ट्रेनों के नंबरों पर चलाया जा रहा है , जिससे यात्रियों को बड़ी राहत मिली है। इस मामले में राजनांदगांव के रेलवे स्टेशन प्रबंधक आरके बर्मन ने बताया कि कोरोना कल के बाद जो लोकल ट्रेन चल रही थी उसे स्पेशल ट्रेन के रूप में चलाया जा रहा था और उसमें एक्सप्रेस ट्रेन का किराया लिया जा रहा था, उन्होंने बताया कि 22 फरवरी 2024 से इन ट्रेनों में पुनः लोकल ट्रेन का किराया लिया जा रहा है। जिससे किराया आधा हुआ है। वहीं बीते 6 जून से बिलासपुर जोन में चलने वाली लोकलों को बी नंबर कर दिया गया है, जिन्हें स्पेशल ट्रेन का दर्जा दिया गया था वह अब पुराने नंबर से लोकल ट्रेनों के रूप में चल रही है।

कोरोना कल के दौरान लोकल ट्रेनों के किराए में काफी इजाफा हुआ था, लगभग दोगुना किराया हो जाने से यात्रियों को भी खासी परेशानी हो रही थी। लोकल ट्रेन में सफर करने वाले यात्री अधिक दर पर सफर करने मजबूर हो रहे थे। लगभग 3 साल बाद रेलवे ने यात्रियों को राहत दी है और अब पुनः लोकल ट्रेन का किराया लागू कर दिया गया है। पहले बढी़ दरों में राजनांदगांव से राजधानी रायपुर के लिए लोकल ट्रेन में 40 रूपये देने पड़ रहे थे, तो वहीं अब किराया दर 20 कर दिया गया है। वहीं राजनांदगांव से दुर्ग 30 रूपये की जगह 10 रूपये, राजनांदगांव से बिलासपुर 75 रूपये की जगह 40 रूपये, राजनांदगांव से डोंगरगढ़ 30 रुपए की जगह 10 रूपये, राजनांदगांव से गोंदिया 50 रूपये की जगह 25 रूपये, राजनांदगांव से नागपुर 90 रुपए की जगह 50 रूपये का यात्री किराया लिया जा रहा है, जिससे यात्रियों को बड़ी राहत मिली है। राजनंदगांव जोन की बात की जाए तो लगभग 100 लोकल ट्रेनों को स्पेशल ट्रेनों की श्रेणी से अलग किया गया है, तो वहीं राजनांदगांव से गुजरने वाली 5 ट्रेनों को स्पेशल श्रेणी से हटकर पुनः लोकल ट्रेन का दर्जा दिया गया है।

सरकार बनने के बाद सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, जल्द लागू हो सकता है 8वां वेतन आयोग…जानिए कितनी बढ़ सकती है सैलरी
BREAKING : केंद्रीय मंत्रियों के विभागों में बटवारा…जानिए किस सांसद को मिला कौन सा विभाग

ताजा खबर

जीवन शैली

खेल

गैजेट

देश दुनिया

You May Also Like