छत्तीसगढ़

जब तक भाजपा और पीएम मोदी हैं, तब तक एससी, एसटी और ओबीसी के आरक्षण कोई नहीं छीन पाएगा – जे पी नड्डा

Views: 190

Share this article

सरगुजा :- भारतीय जनता पार्टी के माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने आज रविवार को छत्तीसगढ़ के सूरजपुर में जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में पिछले 10 वर्षों की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला और भ्रष्टाचार और कुशासन के लिए कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों की आलोचना की। इस कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय, प्रदेश संगठन मंत्री रामविचार नेतम, पूर्व सांसाद रेणुका सिंह एवं सूरजपुर से लोकसभा प्रत्याशी चिंतामणी महाराज सहित अन्य नेतागण मंच पर उपस्थित रहे।

नड्डा ने कहा कि गत वर्ष विधानसभा चुनाव में मिली प्रचंड जीत से यह सिद्ध हो गया है कि छत्तीसगढ़ की जनता लोकसभा चुनाव में भी भाजपा को प्रचंड बहुमत से विजयी बनाने वाली है। यह चुनाव केवल सांसद चुनने का नहीं है, बल्कि आदरणीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने का चुनाव है। यूपीए शासन में कहा जाता था कि इस देश में कुछ नहीं बदलेगा न ही सरकार और न भारत की दशा। लेकिन पिछले 10 के अंदर आदरणीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के विकास की दिशा और दश दोनों बदली है और विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने का समय आ गया है। कांग्रेस शासन में वोटबैंक, परिवारवाद, जातिवाद, धर्म, तुष्टीकरण, की राजनीति होती थी, लेकिन आदरणीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने राजनीति की परिभाषा और संस्कृति को बदल दिया है। आज आदरणीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में विकासवाद, रिपोर्टकार्ड, जवाबदेही की राजनीति होती है। आदरणीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सबका साथ, सबका विकास, सबका प्रयास और सबका विश्वास के मंत्र पर काम करते हुए इस देश को आगे ले जाने का काम किया है।

आदरणीय राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी जो कहती है वह करती है और जो नहीं कहती है उसे भी पूरा करती है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का मानना है कि रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म की नीति पर काम करके यह देश आगे बढ़ सकता है। कांग्रेस शासन में जनजातीय समुदाय के नाम पर रजनीति की जाती थी, वादे सिर्फ भाषणों तक ही सीमित रह जाते थे, लेकिन आदरणीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने जनजातीय समुदाय की तस्वीर और तकदीर बदलने का काम किया है। आज माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में पूरा देश 15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस के रूप में मनाता है। आदरणीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने जनजातीय समुदाय को आत्मसम्मान देने का काम किया और आदिवासी समुदाय की बेटी को देश का राष्ट्रपति बनाया। आदरणीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने आदिवासी समुदाय के लिए बजट में 3 गुना वृद्धि की है जिसके तहत विकास कार्य किए जा रहे हैं, एकलव्य विद्यालयों का बजट 21 गुना बढ़ा है। वन उत्पाद की श्रेणी में पहले केवल 10 चीजें शामिल थी, लेकिन आज 90 चीजें उस श्रेणी में शामिल हो गई हैं।

नड्डा ने कहा कि स्वच्छता अभियान के तहत आदिवासी समुदाय के लिए डेढ़ करोड़ इज्जत घर बनाए गए हैं। आदिवासी उत्पादों के हाट केंद्रों पर बेचने के लिए वनधन योजना के तहत 4 हजार करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है। छत्तीसगढ़ के इलाके नक्सलवाद से प्रभावित थे, लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने नक्सलवाद को खत्म करने का काम किया है। कांग्रेस के शासन में आए दिन घोटाले होते थे, मगर मोदी सरकार में एक भी घोटाला नहीं हुआ। आदरणीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में गरीब की चिंता और किसानों को ताकत प्रदान करने के साथ-साथ महिलाओं को सशक्त किया जा रहा है। मोदी सरकार ने युवाओं की आकांक्षाओं को नए पंख दिए हैं और आदिवासियों को मुख्यधारा से जोड़ने का काम किया है। 10 वर्ष पूर्व भारत विश्व की 11वीं अर्थव्यवस्था था, मगर आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की कुशल नीतियों के कारण आज विश्व की 5वीं बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। भाजपा सरकार के तीसरे कार्यकाल में भारत का अर्थव्यवस्था विश्व का तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगी। आज भारत दुनिया को सबसे सस्ती और असरदार दवा निर्यात कर रहा है, भारत का दवा निर्यात 138% तक बढ़ा है और भारत दुनिया की डिस्पेंसरी बन गया है। पेट्रो-केमिकल में भारत का निर्यात बढ़ा है। ऑटोमोबाईल मेन्यूफैक्चरिंग में तीसरे और दवाई बनाने के क्षेत्र में दूसरे स्थान पर है। 10 साल पहले देश के लगभग सभी मोबाईल फोन चीन और जापान में निर्मित किए जाते थे, मगर आज लगभग 97% मोबाईल का विनिर्माण भारत में ही किया जा रहा है।

माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी की नीतियों ने देश के गांव, गरीब, दलित, वंचित, पीड़ित, शोषित, युवा, किसान और महिलाओं को ताकत प्रदान की है। गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत देश के 80 करोड़ लोगों को 5 किलो खाद्यान्न मुहैया कराया जा रहा है, जिसके कारण देश के 25 करोड़ लोग गरीबी रेखा से बाहर आ गए हैं। आईएमएफ़ के अनुसार, आज भारत में अति गरीबी 1% से भी कम रह गई है। पहले इंदिरा आवास योजना के तहत एक पंचायत को केवल 2 घर आवंटित किए जाते थे। लेकिन आदरणीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में पीएम आवास योजना के तहत एक पंचायत में 40 घर मिल रहे हैं और पिछले 10 वर्षों में 4 करोड़ घरों का निर्माण किया गया है। गांवों को पक्की सड़क के साथ जोड़ा जा रहा है। आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के तीसरे कार्यकाल में 3 करोड़ नए घरों का निर्माण किया जाएगा। पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत हर घर को मुफ्त बिजली उपलब्ध कराई जाएगी और अतिरिक्त बिजली को सरकार द्वारा खरीदा जाएगा। मोदी सरकार ने जल जीवन योजना, उज्ज्वला योजना और स्वच्छता योजना जैसी कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से लोगों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन किए हैं। आदरणीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में शुरू की गई आयुष्मान भारत योजना के तहत 55 करोड़ लोगों को 5 लाख रुपए तक का इलाज निःशुल्क मुहैया करवाया जा रहा है। माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने तय किया है कि 70 वर्ष से अधिक आयु के सभी वर्गों और समुदायों के लोगों को भी आयुष्मान भारत के तहत निःशुल्क इलाज मुहैया करवाया जाएगा।

नड्डा ने कहा कि भाजपा सरकार मे सरगुजा में मेडिकल कॉलेज स्थापित किया गया, भिलाई में आईआईटी स्थापित की गई, राजनंदगाँव में भारत का सबसे बड़ा बैटरी एनर्जी स्टोरेज सिस्टम खुल रहा है, अमृत भारत के तहत 32 रेलवे स्टेशन बनाए जा रहे हैं और छत्तीसगढ़ के रेलवे के बजट में 22% की वृद्धि हुई है। सूरजपुर में 23 आवासीय स्कूल खोले गए हैं, प्रयास आवासीय स्कूल में नक्सली प्रभावित क्षेत्रों के छात्रों के लिए व्यवस्था की जा रही है, अंबिकापुर के रेलवे स्टेशन का 34 करोड़ रुपए की लागत से नवीनीकरण किया जा रहा है। राजनीति में उजाले का महत्व अंधेरे की त्रासदी के बाद ही समझ में आता है। एक तरफ भाजपा सरकार विकास के नए नए आयाम हासिल कर रही है, लेकिन दूसरी तरफ भ्रष्टाचारी और परिवारवादी पार्टियों का टोला देश को पीछे धकेलने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का कहना है कि भ्रष्टाचार हटाओ लेकिन घमंडिया इंडी गठबंधन का कहना है कि भ्रष्टाचारियों को बचाओ। इंडी गठबंधन कहता है कि परिवारवाद बढ़ाओ, लेकिन आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का कहना है कि साधारण घर से आने वाले व्यक्ति को मुख्यमंत्री बनाओ और गरीब को आगे ले जाओ। कांग्रेस ने अपने कार्यकाल में कोयला, पनडुब्बी, चावल घोटाला, चीनी, हेलिकाप्टर, 2जी और 3जी सहित कई घोटाले किए। कांग्रेस ने न अंतरिक्ष छोड़ा, न समुद्र, न पाताल, सभी लोक में भ्रष्टाचार किया। लालू यादव ने चारा घोटाला, अलकतरा घोटाला, नौकरी के नाम पर जमीन हड़प, अखिलेश यादव, ममता बनर्जी, के. कविता, अरविंद केजरीवाल और एमके स्टालिन सहित इंडी गठबंधन के तमाम नेताओं पर भ्रष्टाचार के अनेक मामले दर्ज हैं। सोनिया गांधी, राहुल गांधी, लालू प्रसाद, तेज प्रताप, तृणमूल के कई नेता, अरविंद केजरिवल, मनीष सीसोदिया, स्टालिन और डीएमके के कई नेता जेल में हैं या तो बेल पर हैं। घमंडिया गठबंधन ऐसा कुनबा है जिसमें नेता या तो बेल पर है या जेल में हैं।

श्री नड्डा ने कहा कि कांग्रेस पार्टी, दलितों और आदिवासियों के आरक्षण पर डाका डालकर, अपने वोटबैंक को देना चाहती है। कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में कहा है कि अल्पसंख्यकों को स्पेशल ट्रीटमेंट दिया जाएगा। सब जानते हैं कि कांग्रेस के लिए अल्पसंख्यक कौन है। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा था कि देश के संसाधनों पर पहला हक मुसलमानों का है। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने कांग्रेस से 3 वादे लिखित में मांगे हैं। पहला – कांग्रेस संविधान के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं करेगी। दूसरा – कांग्रेस एससी, एसटी, ओबीसी और आदिवासियों का आरक्षण छीनकर वर्ग विशेष को नहीं देगी। तीसरा – जहां-जहां भी विपक्ष की सरकारें हैं, वहां पर कांग्रेस पिछले दरवाजे से आरक्षण पर डाका नहीं मारेगी। बाबा साहेब अंबेडकर ने कहा था कि धर्म के नाम पर आरक्षण नहीं दिया जाएगा, मगर कांग्रेस एससी, एसटी, ओबीसी और आदिवासियों से आरक्षण छीनकर वर्ग विशेष को देना चाहती है। मगर जब तक भाजपा और माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी हैं तब तक एससी, एसटी, ओबीसी का आरक्षण कोई नहीं छीन पाएगा।

आदरणीय राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि इंडी गठबंधन राम विरोधी, सनातन विरोधी और राष्ट्र विरोधी भी हैं। यूपीए शासनकाल में सोनिया गांधी ने एफीडेबिट देकर कहा था कि राम काल्पनिक हैं और जिसका कोई ऐतिहासिक और वैज्ञानिक आधार नहीं है। कपिल सिब्बल ने कहा था कि राम जन्मभूमि केस को अटकाओ, लटकाओ और भटकाओ, नहीं तो भाजपा को फायदा हो जाएगा। लेकिन श्रीराम भाजपा के लिए राजनीति का नहीं, बल्कि आस्था का विषय हैं। यूपीए सरकार ने राम मंदिर के मामले को कोर्ट में लटकाए रखा, मगर माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने राम मंदिर का मार्ग प्रशस्त किया और 22 जनवरी 2024 को भरवी राम मंदिर में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा की। जब इंडी गठबंधन के नेता उदयनिधि स्टालिन ने सनातन की तुलना डेंगू-मलेरिया से की और ए राजा ने सनातन को एचआईवी बताया, मगर राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और सोनिया गांधी चुप्पी साधे बैठे रहे। कांग्रेस पार्टी राष्ट्र विरोधी भी है। कांग्रेस के सांसद ने कहा कि दक्षिण राज्यों को एक अलग देश बना देना चाहिए। कर्नाटक में कांग्रेस के राज्यसभा उम्मीदवार के जीतने पर, विधानसभा में पाकिस्तान ज़िन्दाबाद के नारे लगाए गए। श्री नड्डा जी ने छत्तीसगढ़ के सभी भाजपा प्रत्याशियों भारी मतों से विजयी बनाने की अपील की।

मोदी जी ने देश के हित को सामने रखकर कई ऐतिहासिक और क्रांतिकारी फैसले लिए हैं : मुख्यमंत्री साय

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 10 साल के कार्यकाल में गांव, गरीब, किसान, मजदूर, महिला, दलित, आदिवासियों के उत्थान के लिए कई जनकल्याणकारी योजनाएं बनाकर उसका क्रियान्वयन किया गया। अब फिर से श्री नरेन्द्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने सरगुजा संसदीय क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी चिंतामणी महाराज को 7 मई को कमल के निशान पर बटन दबाकर रिकार्ड मतों से जिताएँ। श्री साय ने कहा कि मोदी जी की गारंटी पर पूरे देश को भरोसा है। इसके पीछे एक ही वजह है कि मोदी जी 140 करोड़ जनता की चिंता करते हुए 24 में से 18 घंटे लगातार काम कर रहे हैं। मोदी जी ने पिछले दस साल में देश के हित को सामने रखकर कई ऐतिहासिक और क्रांतिकारी फैसले लिए हैं। 500 साल तक टेंट में रह रहे भगवान श्रीराम लला को अयोध्या में भव्य मंदिर में स्थापित करने का काम किया है। कश्मीर से धारा 370 हटाने के साथ ही पूरे देश की सुरक्षा को मजबूत किया है। श्री साय ने कहा कि छत्तीसगढ़ भारत रत्न श्रद्धेय अटलजी की देन है, भाजपा की देन है। आदिवासियों का समुचित विकास हो, इसके लिए भाजपा और अटलजी ने छत्तीसगढ़ राज्य का निर्माण किया। भाजपा ने ही राष्ट्रपति पद पर आदिवासी समाज की बेटी श्रीमती द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति बनाकर आदिवासी समाज का सम्मान किया है। श्री साय ने कहा कि पिछले विधानसभा के चुनाव में मोदी की गारंटी पर छत्तीसगढ़ की जनता-जनार्दन ने विश्वास करते हुए छत्तीसगढ़ में भाजपा को जिताया और भाजपा की सरकार बनाई है। प्रदेश की भाजपा सरकार की उपलब्धियों की चर्चा करते हुए श्री साय ने कहा कि तीन महीनों की अल्पावधि में मोदी की गारंटी को पूरा करने में उनकी सरकार लगातार कार्य कर रही है। सरकार बनने के बाद पहला काम प्रधानमंत्री आवास योजना, जिसे कांग्रेस की सरकार ने रोक रखा था, उसकी स्वीकृति पहली कैबिनेट बैठक में दे दी गई। 2 वर्षों के बकाया बोनस का भुगतान 25 दिसंबर को कर दिया गया। प्रति एकड़ 21 क्विंटल धान की खरीदी की शुरुआत भाजपा ने की और रिकॉर्ड खरीदी की। इस वर्ष 3100 रुपए प्रति क्विंटल की दर से भुगतान किया गया और अंतर की राशि का एकमुश्त भुगतान 12 मार्च को 24.72 लाख किसानों के खातों में भेज दिया गया है। छत्तीसगढ़ की 70 लाख से अधिक विवाहित महिलाओं को महतारी वंदन योजना के तहत ₹1000 प्रतिमाह देने की शुरुआत भी 10 मार्च को कर दी गई है जिसकी तीसरी किश्त की राशि महिलाओं के खाते में अंतरित कर दी गई है। रामलला दर्शन योजना का वादा भी पूरा कर दिया गया है। पीएससी घोटाला की जाँच का जिम्मा सीबीआई को सौंप दिया गया है। वनवासी भाइयों से तेंदूपत्ता की खरीदी 5,500 रु. प्रति मानक बोरा की दर से खरीदी करने की घोषणा हमने कर दी है। शेष वादों को भी हम जल्द से जल्द पूरा करेंगे। श्री साय ने आह्वान किया कि आगामी लोकसभा चुनाव में छत्तीसगढ़ की सभी 11 लोकसभा सीटों में कमल खिलाना है और श्री नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाना है। श्री साय ने कहा कि कांग्रेस पार्टी यह गलतफहमी फैला रही है कि छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार है और केंद्र में भी भाजपा की सरकार बनते ही संविधान खत्म हो जाएगा, आरक्षण खत्म कर दिया जाएगा, परंतु न तो संविधान बदलेगा और न ही किसी का आरक्षण खत्म होगा।

प्रदेश के कृषि मंत्री रामविचार नेताम ने कहा कि 2023 के विधानसभा चुनाव में सरगुजा संसदीय क्षेत्र की जनता ने कांग्रेस का सूपड़ा साफ कर सभी 14 सीटें भारतीय जनता पार्टी की झोली में डाली है। अब फिर संकल्प लें कि सरगुजा लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी चिंतामणी महाराज को भारी बहुमत से जिताएं। मोदी जी देश की 140 करोड़ जनता को अपना परिवार मानकर गांव, गरीब,किसान, मजदूर, महिला, युवा सभी वर्ग के लिए दिन-रात काम कर रहे हैं। मोदी जी की गारंटी को छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव साय की सरकार तेजी से पूरा कर रही है। तीन माह में ही छत्तीसगढ़ की भाजपा सरकार ने बड़े-बड़े काम करके दिखाए हैं।

सभा को विधायक रेणुका सिंह, विधायक उद्धेश्वरी पैकरा, विधायक रामकुमार टोप्पो व भाजपा प्रत्याशी चिंतामणि महाराज ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर मंच पर महिला एवं बाल विकास मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े, भाजपा प्रदेश महामंत्री संजय श्रीवास्तव, प्रेमनगर विधायक भूलन सिंह मरावी, अंबिकापुर विधायक राजेश अग्रवाल, सामरी विधायक उद्धेश्वरी पैकरा, प्रतापपुर विधायक शकुंतला पोर्ते, सीतापुर विधायक रामकुमार टोप्पो, सरगुजा लोकसभा प्रभारी लखन लाल साहू, संभागीय भाजपा प्रभारी राजा पांडे, सूरजपुर जिला अध्यक्ष बाबूलाल अग्रवाल, सरगुजा जिला अध्यक्ष ललन प्रताप सिंह, बलरामपुर जिला अध्यक्ष ओमप्रकाश जायसवाल, लोकसभा चुनाव संयोजक कमलभान सिंह, सहसंयोजक अखिलेश सोनी, वरिष्ठ नेता भीमसेन अग्रवाल तथा अनिल सिंह मेजर सहित काफी संख्या में भाजपा नेताओं, पदाधिकारियों, कार्यकर्ताओं और विशाल जनसमूह की उपस्थिति रही।

छत्तीसगढ़ में 10 गांव के ग्रामीणों ने चुनाव बहिष्कार का किया ऐलान, वजह जानकर हो जांएगे हैरान
Lok Sabha Elections 2024 : तीसरे चरण के मतदान के लिए चुनाव प्रचार थमा…भाजपा और कांग्रेस के बीच होगी कड़ी टक्कर

ताजा खबर

जीवन शैली

खेल

गैजेट

देश दुनिया

You May Also Like