छत्तीसगढ़

आखिर कांग्रेस ने राजनांदगाव से भूपेश बघेल को क्यों दिया लोकसभा का टिकट? यहां जानें पूरा गणित

Views: 333

Share this article

रायपुर :  लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ के 11 सीटों में से 6 सीटों में प्रत्याशियों के नाम की घोषणा कर दी है. वहीं पूर्व मुख्यमंत्री और पाटन से विधायक भूपेश बघेल को राजनांदगांव लोकसभा सीट से कांग्रेस ने टिकट दिया है. भूपेश बघेल राजनांदगांव सीट से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे. वहीं जांजगीर से शिव डहरिया, कोरबा से ज्योत्सना महंत, दुर्ग से राजेंद्र साहू, रायपुर से विकास उपाध्याय और महासमुंद से ताम्रध्वज साहू को टिकट दिया गया है.

जाति समीकरण के आधार पर दी गयी टिकट

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को राजनांदगांव सीट से चुनावी मैदान में उतारने के कई मायने निकाले जा रहे हैं, राजनांदगांव को बीजेपी का गढ़ कहा जाता है. जो कि विधानसभा के अध्यक्ष रमन सिंह का यह गृह जिला है वहीं इस लोकसभा सीट से बीजेपी के संतोष पांडे ने भारी मतों से पिछली चुनाव में जीत हासिल की थी और उन्हें दोबारा एक बार फिर इसी सीट से टिकट दिया गया है, अब इस सीट से पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को चुनावी में उतारे जाने से ऐसा माना जा रहा है कि बीजेपी की तरह ही कांग्रेस भी जाति समीकरण को ध्यान में रखकर उन्हें इस सीट से टिकट देने की बात कही जा रही है.

बता दें कि राजनांदगांव में सामान्य वर्ग से ओबीसी वर्ग की जनसंख्या ज्यादा है और भूपेश बघेल भी ओबीसी वर्ग से हैं, ऐसे में कांग्रेस ने जाति समीकरण को ध्यान में रखकर उन्हें राजनांदगांव लोकसभा सीट से टिकट दिया है. अब इस सीट में कांग्रेस से भूपेश बघेल और यहाँ बीजेपी से पिछली बार सांसद रहे संतोष पांडे के बीच टक्कर है.

दरअसल पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ और सेंट्रल लेवल में भी कांग्रेस पार्टी में काफी दमदार नेता माने जाते हैं, 2018 के विधानसभा चुनाव में उनके नेतृत्व में कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ में सरकार बनाई थी, और वे प्रदेश के मुख्यमंत्री बने, भूपेश बघेल पांच बार विधानसभा चुनाव जीते हैं, हालांकि 2008 के विधानसभा चुनाव में जरूर उन्हें हार मिली, और 2009 के संसदीय चुनाव में भी रायपुर सीट से उन्हें हार मिली, लेकिन 2013 और 2018 के विधानसभा चुनाव में भूपेश बघेल ने पाटन विधानसभा से बड़ी लीड से चुनाव जीता था,

वहीं 2014 से 2019 तक के प्रदेश कांग्रेस कमेटी के भी अध्यक्ष रहे, लगातार विधानसभा चुनाव लड़ रहे भूपेश बघेल को लोकसभा चुनाव के लिए टिकट देने को लेकर भी राजनीतिक गलियों में हलचल मच गई है, कांग्रेस पार्टी के बड़े नेता यह तय मानकर चल रहे हैं कि राजनांदगांव सीट से भूपेश बघेल की जीत सुनिश्चित है,

 वहीं बीजेपी भी अपनी जीत का दावा कर रही है, छत्तीसगढ़ में ज्यादा से ज्यादा लोकसभा सीट लाने के लिए कांग्रेस आलाकमान प्रदेश के बड़े नेताओं को चुनावी मैदान में उतार रही है और उन्हें लोकसभा सांसद प्रत्याशी का टिकट दे रही है.जिनमे भूपेश बघेल शामिल है.

BREAKING :लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका…इस पूर्व विधायक ने पार्टी से दिया इस्तीफा
Article 370: फिल्म ‘आर्टिकल 370’ छत्तीसगढ़ में होगी टैक्स फ्री…मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने किया ऐलान

ताजा खबर

जीवन शैली

खेल

गैजेट

देश दुनिया

You May Also Like