छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में बदला मौसम का मिजाज, बारिश के आसार

Views: 271

Share this article

रायपुर ।छत्तीसगढ़ प्रदेश में इस वर्ष एक जून से लेकर अब तक की स्थिति में बारिश की स्थिति अच्छी नहीं है। एक जून से लेकर छह सितंबर तक 98 दिनों में प्रदेश में 793.5 मिमी बारिश हुई है, जबकि सामान्य रूप से 990.8 मिमी बारिश होनी चाहिए थी। इस प्रकार सामान्य से 20 फीसद बारिश कम हुई है।

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश में अभी तक 14 जिलों में कम वर्षा, 12 जिलों में सामान्य वर्षा और एक जिले में अति कम वर्षा हुई है। मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा के आसार है। साथ ही शुक्रवार से अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी शुरू हो जाएगी।

 

बीते कुछ दिनों से प्रदेश में मौसम का मिजाज बदला है और विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश हो रही है। इसके चलते अधिकतम तापमान में गिरावट भी आ रही है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार मानसून द्रोणिका बीकानेर, गुना, मंडल, रायपुर और उसके बाद दक्षिण पूर्व की ओर पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी तक 2.1 किमी ऊंचाई तक है। इसके प्रभाव से गुरुवार को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा के आसार है। साथ ही कुछ क्षेत्रों में बिजली भी गिर सकती है।

बीजापुर में सर्वाधिक 1386.8 मिमी बारिश
प्रदेश में अभी तक बीजापुर में सर्वाधिक 1386.8 मिमी वर्षा हुई है,जो सामान्य से 18 फीसद ज्यादा है। इसी प्रकार सरगुजा में 412.2 मिमी वर्षा हुई है,जो सामान्य से 61 फीसद कम है और इस जिले में अति कम वर्षा हुई है। रायपुर जिले में वर्षा की स्थिति सामान्य है,यहां 966.8 मिमी बारिश हुई है।

Tags: ,
सेहत : सुबह उठकर सबसे पहले 20 मिनट करें ये 1 काम, नसों और हड्डियों से जुड़ी समस्याओं से मिलेगा आराम
एक देश, एक चुनाव’ राष्ट्रीय हित में उठाया गया कदम है, विपक्ष को इसका समर्थन करना चाहिए

ताजा खबर

जीवन शैली

खेल

गैजेट

देश दुनिया

You May Also Like