छत्तीसगढ़

आज बिलासपुर, सरगुजा समेत इन जिलों में हो सकती है बारिश, अधिकतम तापमान में कोई विशेष बदलाव नहीं

Views: 163

Share this article

CG Weather Update: छत्तीसगढ़ में बुधवार को शाम होते ही कई जगह मौसम बदल गया. रायपुर, दुर्ग सहित कई जिलों में झमाझम बारिश हुई. मौसम विभाग ने आज बारिश को लेकर यलो अलर्ट जारी किया था. बेमेतरा, बलौदाबाजार,  कबीरधाम, बिलासपुर, मुंगेली में अलग-अलग जगहों पर आंधी चलने की संभावना जताई.

वहीं मौसम (CG Weather Update) विभाग ने अगले 4 दिनों में अधिकतम तापमान में कोई विशेष बदलाव नहीं होने की बात कही है. अगले 4 दिनों में एक दो स्थानों पर अंधड़ व बारिश जारी रहने की संभावना है. आज भी प्रदेश में एक दो स्थानों पर हल्की बारिश के आसार हैं.

   आज प्रदेश के इन इलाकों में बारिश के आसार

मौसम विभाग के अनुसार आज रायपुर में हल्‍के बादल छाए रहेंगे। गुरुवार को बिलासपुर, सरगुजा समेत कई जिलों में बारिश की संभावना है। इसके साथ ही जशपुर, पेंड्रा, रायगढ़, कोरबा, राजनांदगांव, बस्तर, दंतेवाड़ा, सुकमा, कांकेर, बीजापुर और नारायणपुर में वर्षा होगी, ऐसा मौसम विभाग का पूर्वानुमान है।

   इन कारणों से हो रही बारिश

मौसम विभाग ने जानकारी दी कि एक द्रोणिका उत्तर-पश्चिम राजस्थान पर चक्रवाती परिसंचरण से लेकर उत्तरी मध्य प्रदेश, दक्षिण उत्तर प्रदेश, झारखंड और पश्चिम बंगाल से बांग्लादेश तक औसत समुद्र तल से 0.9 किमी ऊपर बनी है। इसके कारण छत्तीसगढ़ में बीते दिन कई जगहों पर गरज-चमक के साथ बारिश हुई। इसी द्रोणिका के चलते आज भी प्रदेश के कई इलाकों में गरज-चमक के साथ तेज आंधी और बारिश के आसार हैं।

   मौसम विभाग ने दी ये सलाह

मध्य और उत्तर छत्तीसगढ़ क्षेत्र बिलासपुर, सरगुजा, रायपुर और दुर्ग संभाग के जिलों में अधिकतम तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. मौसम (CG Weather Alert) विभाग ने सलाह दी है कि दोपहर 12 बजे से 4 बजे तक लोग बिना जरूरी काम के बाहर ना निकलें. वहीं मंगलवार को प्रदेश के डोंगरगढ़ में अधिकतम तापमान 43.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. तो वहीं, सबसे नारायणपुर में सबसे कम तापमान 21.9 डिग्री दर्ज किया गया.

   पिछले 24 घंटे में तापमान 41 से 42 डिग्री के बीच रहा

मौसम विभाग ने बताया कि मंगलवार को कुनकुरी में 20 मिलीमीटर और पेंड्रा में 10 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. बता दें कि पिछले 24 घंटे के दौरानबिलासपुर, रायपुर, पेंड्रा रोड और अंबिकापुर में दिन का तापमान 41 से 42 डिग्री के बीच रहा. जहां तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी होने के चलते गर्मी का एहसास हुआ. हालांकि रात को आंधी और हवा चलने से मौसम ठंडा हो गया.

   आज प्रमुख शहरों में संभावित पारा

रायपुर: न्‍यूनतम 26.0 डिग्री और अधिकतम 41.0 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जाएगा। आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और बारिश या आंधी या धूल भरी आंधी की संभावना है।

अंबिकापुर: रात का तापमान 23.0 डिग्री और दिन का पारा 38.0 डिग्री। आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और बारिश या आंधी या धूल भरी आंधी की संभावना है।

बिलासपुर: रात का पारा 27.0 डिग्री और दिन का पारा 42.0 डिग्री। आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे।

पेंड्रा: रात का पारा 25.0 डिग्री और दिन का पारा 40.0 डिग्री। आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे।

जगदलपुर: न्‍यूनतम पारा 25.0 डिग्री और अधिकतम पारा 37.0 डिग्री। आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और बारिश या आंधी या धूल भरी आंधी की संभावना है।

राजनांदगांव: रात का पारा 26.0 डिग्री और दिन का पारा 41.0 डिग्री। आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और बारिश या आंधी या धूल भरी आंधी की संभावना है।

दुर्ग: रात का पारा 26.0 डिग्री और दिन का पारा 42.0 डिग्री। आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे।

गोवंशों की सुरक्षा के लिए विष्णु सरकार बनाएगी अभ्यारण्य
नक्सलियों ने PM मोदी और CM विष्णुदेव साय को बताया आदिवासी विरोधी, जानें क्या है पूरा मामला

ताजा खबर

जीवन शैली

खेल

गैजेट

देश दुनिया

You May Also Like