देश दुनिया

18वीं लोकसभा के पहले संसद सत्र का आगाज आज से, नए सांसदों के शपथ से लेकर, स्पीकर के चुनाव और विपक्ष के एक्शन पर रहेगी नजर

Views: 106

Share this article

Parliament Session: मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में अठारहवीं लोकसभा का पहला सत्र आज यानी सोमवार से शुरू हो रहा है। इस सत्र में नए सांसदों के शपथ से लेकर, स्पीकर के चुनाव और विपक्ष के एक्शन पर नजर रहेगी।

विपक्ष की ताकत भी बढ़ी है तो ऐसे में सदन के भीतर का नजारा भी बदला-बदला होगा। दस दिनों का यह सत्र होगा और सत्र शुरू होने से पहले ही प्रोटेम स्पीकर को लेकर विपक्ष सवाल खड़े कर रहा है। संसद सत्र 24 जून से शुरू होकर 3 जुलाई तक चलेगा। दस दिन के इस सत्र में कुल 8 बैठकें होंगी। 29 और 30 जून को अवकाश रहेगा। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सोमवार को राष्ट्रपति भवन में भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर (लोकसभा के अस्थाई अध्यक्ष) के रूप में शपथ दिलाएंगी। इसके बाद महताब संसद भवन पहुंचेंगे और सुबह 11 बजे लोकसभा की कार्यवाही शुरू करेंगे।

प्रोटेम स्पीकर राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त अध्यक्षों की समिति को शपथ दिलाएंगे

कार्यवाही की शुरुआत में कुछ क्षणों के लिए मौन रखा जाएगा। इसके बाद लोकसभा महासचिव उत्पल कुमार सिंह निचले सदन के लिए निर्वाचित सदस्यों की सूची सदन के पटल पर रखेंगे। इसके बाद, महताब लोकसभा के नेता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से सदन की सदस्यता की शपथ लेने का आग्रह करेंगे।प्रोटेम स्पीकर राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त अध्यक्षों की समिति को शपथ दिलाएंगे जो 26 जून को लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होने तक सदन की कार्यवाही चलाने में उनकी सहायता करेगी। अध्यक्षों की समिति के बाद प्रोटेम स्पीकर मंत्रिपरिषद के सदस्यों को लोकसभा सदस्य के तौर पर शपथ दिलाएंगे। इसके बाद दूसरे लोकसभा सदस्य नाम के पहले अक्षर के क्रम में अगले दो दिनों में शपथ लेंगे।
लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए चुनाव बुधवार 26 जून को
लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए चुनाव बुधवार 26 जून को होगा। इस बार स्पीकर पद को लेकर भी काफी चर्चा है। स्पीकर पद को लेकर आम सहमति बन पाती है या नहीं यह भी देखने वाली बात होगी।राष्ट्रपति 27 जून को संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी। जिसमें अगले पांच वर्षों के लिए नई सरकार का रोडमैप बताया जाएगा।राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा 28 जून को शुरू होगी। प्रधानमंत्री द्वारा दो या तीन जुलाई को इस चर्चा पर अपना जवाब देने की उम्मीद है। संसद का सत्र तीन जुलाई को संपन्न होगा। केंद्रीय बजट पेश करने के लिए, संसद के दोनों सदनों की बैठक जुलाई के तीसरे सप्ताह में फिर से बुलाए जाने की उम्मीद है।

Tags: ,
अंबिकापुर कोतवाली समेत कई थाना में जप्त वाहनों की होंगी नीलामी यहाँ देखें गाड़ी का पूरा विवरण
Aaj Ka Panchang: आज 24 जून 2024 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

ताजा खबर

जीवन शैली

खेल

गैजेट

देश दुनिया

You May Also Like