छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में पुलिस-नक्सली मुठभेड़, जवानों ने नक्सलियों के ट्रेनिंग कैंप किए धवस्त

Views: 122

Share this article

दंतेवाड़ा। दंतेवाड़ा के सिमेल के दक्षिण में गट्टा पाल और परिया के बीच पहाड़ी में पुलिस ने नक्सियों के कैंप पर धावा बोल दिया है। जिले में चलाए जा रहे नक्सल विरोध अभियान के तहत जवानों ने दो बड़े-बड़े नक्सली कैम्प ध्वस्त कर दिए हैं। 2 एकड़ क्षेत्र में फैले नक्सली ट्रेनिंग कैंप ध्वस्त कर मौके से भारी मात्रा में नक्सल सामाग्री बरामद किया गया है।

दंतेवाड़ा में सुंदरराज पी. पुलिस आईजी बस्तर रेंज के मार्ग दर्शन एवं कमलोचन कश्यप डीआईजी दंतेवाड़ा रेंज, अरविंद राय उप महानिरीक्षक सीआरपीएफ रेंज सुकमा, किरण चव्हाण एसपी सुकमा, गौरव राय एसपी दंतेवाड़ा के निर्देशन में नक्सल विरोधी अभियान चलाये जा रहे हैं। जिसके तहत जिला सुकमा व दंतेवाड़ा के सरहदी क्षेत्र गोगुंडा, सिमेल, गट्टा पारा, के जंगल-पहाड़ी में दरभा डिवीजन के केरलापाल एरिया कमेटी एसजेडसीएम चैतु, बारसे देवा, जगदीश, जयलाल के साथ लगभग 25-30 सशस्त्र वर्दीधारी नक्सलियों की उपस्थिति की सूचना मिली थी। जिसके बाद 22 अगस्त 2023 से 23 अगस्त 2023 तक डीआरजी सुकमा, एसटीएफ, 201 वाहिनी कोबरा व डीआरजी दंतेवाड़ा के संयुक्त बलों द्वारा विशेष नक्सल विरोधी अभियान संचालित किया गया।

अभियान के दौरान दिनांक 22 अगस्त को दंतेवाड़ा डीआरजी की पार्टी को सर्चिंग करते हुए सिमेल के दक्षिण की पहाड़ी के पास नक्सली के टेंट दिखाई दिए, जिसे घेराबंदी कर ही रहे थे कि नक्सलियों ने डीआरजी टीम को देख कर अचानक फायरिंग शुरू कर दी। जवाबी कार्रवाई में डीआरजी के जवानों द्वारा भी फायरिंग किया गया, जिससे नक्सली खुद को कमजोर पड़ता देख जंगल-पहाड़ी का आड़ लेकर भाग गये। अभियान के दौरान 23 अगस्त को दंतेवाड़ा की डीआरजी की टीम सिमेल के दक्षिण गट्टा पाल और परिया के बीच पहाड़ी को सर्च करते हुए आगे बढ़ रही थी जहां पर लगभग 80-100 नक्सलियों के रहने की क्षमता वाले दो बड़े-बड़े नक्सली कैम्प मिले।

लगभग 2 एकड़ क्षेत्र में नक्सलियों के द्वारा नए रिक्रूट नक्सलियों के लिए ट्रेनिंग कैंप चलाया जा रहा था जिसे जवानो द्वारा ध्वस्त किया गया। मौके व आसपास स्थल को सर्च करने पर भारी मात्रा में राशन समान, 16 नग एके 47 राउंड, नक्सली वर्दी, प्रिंटर, प्रिंटर इंक, मल्टीमीटर, बैटरी चार्जर, इलेक्ट्रिक वायर, पिट्ठू, बर्तन, पॉलिथिन, बड़े-बड़े जर्किन, दवाइयां, नक्सल साहित्य और भारी मात्रा में दैनिक उपयोगी का सामान बरामद किया गया। इसके अलावा मौकके से एक सोलर प्लेट भी बरामद किया गया था जिसे राशन सामग्री के साथ ही मौके पर ही नष्ट कर दिया गया। दंतेवाड़ा पुलिस का कहना है कि जिले में चलाये जा रहे नक्सल विरोधी अभियान इसी प्रकार जारी रहेगें।

Tags: ,
ED की रेड को विनोद वर्मा ने बताया डकैती, सीएम के राजनीतिक सलाहकार बोले – बिल पेश किया फिर भी जब्‍त कर ले गए सोना
घोटालेबाज छत्तीसगढ़ सरकार के तार अब सट्टा से भी जुड़े – डॉ. रमन सिंह

ताजा खबर

जीवन शैली

खेल

गैजेट

देश दुनिया

You May Also Like