देश दुनिया

मोदी सरकार की पहली अग्निपरीक्षा: आज लोकसभा स्पीकर के लिए वोटिंग, ओम बिरला या सुरेश…कौन होगा लोकसभा स्पीकर?

Views: 168

Share this article

18वीं लोकसभा के पहले संसद सत्र के तीसरे दिन यानी बुधवार को मोदी सरकार की पहली अग्निपरीक्षा है. भाजपा सांसद ओम बिरला या के. सुरेश… दोनों में से कौन लोकसभा स्पीकर होंगे, आज यह फाइनल हो जाएगा. इसके लिए आज 11 बजे से वोटिंग है. लोकसभा स्पीकर पद के लिए सरकार और विपक्ष के बीच मंगलवार को आम-सहमति नहीं बन सकी

लोकसभा स्‍पीकर चुनाव को देखते हुए बीजेपी और कांग्रेस ने अपने सांसदों के ल‍िए ह्व‍िप जारी क‍िया है. बीजेपी ने अपने सभी सांसदों को सुबह 10:30 बजे तक लोकसभा में पहुंचने को कहा है. वहीं, कांग्रेस ने सभी सांसदों को समय से सदन में उपस्‍थ‍ित रहने का निर्देश दिया है. सूत्रों के मुताबिक, चुनाव से पहले दोनों पक्षों के सांसदों की अलग-अलग मीटिंग होगी।

कैसे होगी स्पीकर के लिए वोटिंग?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सदन में नए लोकसभा अध्यक्ष के तौर पर ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव रखेंगे और सभी दलों से उन्हें निर्विरोध सर्वसम्मति से चुनने का आग्रह करेंगे. अगर उनका आग्रह स्वीकार करते हुए विपक्ष अपने उम्मीदवार के. सुरेश का नाम वापस ले लेता है तो ओम बिरला निर्विरोध लोकसभा अध्यक्ष चुन लिए जाएंगे. अगर विपक्ष की तरफ से अपने उम्मीदवार का नाम प्रस्तावित किया जाएगा तो फिर सदन में चुनाव करवाया जाएगा. फिर नए स्पीकर के चुनाव के लिए मत विभाजन की स्थिति बनती है तो पर्ची के जरिये वोट डाले जाएंगे.

Tags: ,
Chhattisgarh Weather Alert : छत्तीसगढ़ में येलो अलर्ट जारी, अगले 3 दिनों तक गरज-चमक के साथ होगी बारिश
Aaj Ka Panchang: आज 26 जून 2024 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

ताजा खबर

जीवन शैली

खेल

गैजेट

देश दुनिया

You May Also Like