देश दुनिया

पीएम किसान सम्मान निधि जारी होने की तारीख घोषित…कब और कितने लोगों को मिलेगी धनराशि…यहां जानें

Views: 246

Share this article

नई दिल्‍ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 जून को 9.26 करोड़ लाभार्थी किसानों के लिए 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की पीएम-किसान योजना की 17वीं किस्त जारी करेंगे. तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले पीएम-किसान योजना की 17वीं किस्त जारी करने से जुड़ी फाइल पर ही हस्ताक्षर किए थे. पीमए किसान योजना की शुरुआत साल 2019 में हुई थी. 16 किस्‍तों में केंद्र सरकार अब तक इस योजना के तहत किसानों को 3.04 लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि वितरित कर चुकी है.

आपने भी पीएम किसान योजना में रजिस्‍ट्रेशन कराया है तो आपको भी 17वीं किस्‍त का पैसा मिलना चाहिए. आपको 17वीं किस्‍त का पैसा मिलेगा या नहीं, यह आप ऑनलाइन जान सकते हैं. पीएम किसान की वेबसाइट पर मौजूद बेनिफिशियरी लिस्‍ट (PM Kisan beneficiary List) देखकर यह पता चल जाएगा कि आपके खाते में पैसे आएंगे या नहीं. कई बार कुछ दिक्‍कतों के चलते पीएम किसान कि किस्‍त के पैसे खाते में नहीं आते. रजिस्‍ट्रेशन कराते वक्‍त कोई जानकारी भरने में गलती होने, पता या बैंक अकाउंट गलत दर्ज होने, एनपीसीआई में आधार सीडिंग नहीं होने आदि के कारण किस्‍त अटक सकती है.

साल में तीन बार मिलते हैं पैसे
मालूम हो कि सरकार की ओर से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana Installment) के तहत हर साल पहली किस्त अप्रैल से जुलाई, दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच ट्रांसफर की जाती है.

किसानों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर
पीएम किसान योजना संबंधी किसी भी तरह की समस्या पर किसान ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं. पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 के जरिए कॉन्टेक्ट कर सकते हैं.

ऐसे चेक करें लाभार्थियों की लिस्‍ट
किसान, पात्रों की लिस्‍ट (PM Kisan Beneficiary List) में अपना नाम ऑनलाइन जांच सकते हैं. इसके लिए उन्‍हें कहीं जाने की जरूरत नहीं है. आइये, लाभार्थी सूची जांचने की प्रक्रिया जानते हैं..

Tags:
“ऑपरेशन विश्वास” के तहत 50 नग प्रतिबंधित नशीला इंजेक्शन किया गया जप्त, मामले मे 01 आरोपी किया गया गिरफ्तार
BREAKING : विधायक पद से इस्तीफा देने के बाद क्या बोले सांसद बृजमोहन अग्रवाल, एक क्लिक में पढ़िए

ताजा खबर

जीवन शैली

खेल

गैजेट

देश दुनिया

You May Also Like