छत्तीसगढ़

CG Transfer : हायर ज्यूडिशियल सर्विस के कई जजों का तबादला…जानें किसे मिली कहां की जिम्मेदारी..!!

Views: 195

Share this article

बिलासपुर : हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल ने हायर ज्यूडिशियल सर्विस के 41 से अधिक जजों का तबादला का आदेश जारी हुआ है। साथ ही लॉ ऑफिसर्स के प्रभार में बदलाव भी किया है।

जारी आदेश के मुताबिक उच्च न्यायिक सेवा के अफसर बलराम प्रसाद वर्मा को रजिस्ट्रार विजिलेंस की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

वहीं, दुर्ग के परिवार न्यायालय के प्रधान न्यायाधीश सिराजुद्दीन कुरैशी को हाईकोर्ट की स्थापना शाखा में छत्तीसगढ़ राज्य न्यायिक अकादमी बिलासपुर के निदेशक के रूप में स्थानांतरित कर पदस्थापना दी गई है। लेकिन, इसके पिछे की असली वजह क्या है।

  किसका हुआ कहां तबादला

सबसे पहले जानते हैं किसका हुआ कहां तबादला जारी आदेश के तहत रजिस्ट्रार (आई एंड ई) बलराम प्रसाद वर्मा को हाईकोर्ट में रजिस्ट्रार (सतर्कता) का अतिरिक्त प्रभार सौंपा है

राजनांदगांव के जिला एवं सत्र न्यायाधीश आलोक कुमार को हाईकोर्ट में रजिस्ट्रार (आइ एंड ई) की जिम्मेदारी दी गई है।

दुर्ग के चतुर्थ अतिरिक्त सत्र एवं जिला सत्र न्यायाधीश विवेक कुमार वर्मा को हाईकोर्ट के स्थापना शाखा में अतिरिक्त रजिस्ट्रार के पद पर पदस्थ किया गया है।

कोरबा जिले के कटघोरा में अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश वेन्सेस्लास टोप्पो को हाईकोर्ट के स्थापना शाखा में रजिस्ट्रार (कम्प्यूटरीकरण) के पद पर तबादला किया गया है।

मनेंद्रगढ़ के अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश एफटीसी कोर्ट के आनंद प्रकाश दीक्षित का भी हाईकोर्ट के स्थापना शाखा और राज्य न्यायिक अकादमी में अतिरिक्त निदेशक बनाया गया है।

हाईकोर्ट ने हायर ज्यूडिशियल सर्विस के चार एडिशनल सेशन जजों को स्पेशल जज के रूप में पदस्थ कर ट्रांसफर किया है।

    40 से अधिक अधिकारियों के तबादले

Chhattisgarh Judge Transfer के चलते  दुर्ग के एडिशनल सेशन जज संजीव कुमार टामक को दुर्ग, रायपुर के कमर्शियल कोर्ट के जज जयदीप गर्ग को कोरबा, बेमेतरा के एडिशनल सेशन जज पंकज कुमार सिन्हा को रायपुर, अंबिकापुर के एडिशनल सेशन जज मनोज कुमार सिंह को अंबिकापुर में ही पदस्थ किया गया है।

हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल ने हायर ज्यूडिशियल सर्विस के 34 जजों का ट्रांसफर आदेश भी जारी किया है। इसके तहत दुर्ग, रायपुर, कोरबा, जगदलपुर, भाटापारा सहित प्रदेश के विभिन्न जिलों के लोअर कोर्ट में पदस्थ एडिशनल सेशन जज शामिल हैं।

हाई कोर्ट ने 40 से अधिक न्यायिक अधिकारियों के तबादले भी किए हैं। बलराम प्रसाद वर्मा को हाई कोर्ट का रजिस्ट्रार विजिलेंस नियुक्त किया गया है। अब तक वे प्रभार संभाल रहे थे।

वहीं, ज्यूडिशियल एकेडमी की डायरेक्टर सुषमा सावंत राजनांदगांव की जिला एवं सत्र न्यायाधीश बनाई गई हैं। राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के सदस्य सचिव आनंद प्रकाश वारियल को सूरजपुर में एडीजे बनाया गया है।

   क्या है इसकी वजह 

हाई कोर्ट ने 40 से अधिक न्यायिक अधिकारियों के तबादले तो किए लेकिन, इसकी वजह आधिकारिक फेरबदल है, लेकिन कयास राजनीतिक कारणों के भी लगाए जा रहे हैं। Chattisgarh Judge Transfer  की लिस्ट में कई जज ऐसे हैं जिनके निजी ताल्लुकात साय सरकार से रहे हैं।

कहानी कुछ भी रही हो पर एका- एक जजों का तबादला ने कई सवाल तो खड़े किए हैं।

राजधानी में अलंकरण समारोह का आयोजन कल…खिलाड़ियों का किया जायेगा सम्मान
सरगुजा पुलिस द्वारा थानो मे लंबित समंस, जमानती वारंट, गिरफ़्तारी वारंट एवं स्थाई वारंट की तमिली हेतु चलाया गया तीन दिवसीय अभियान

ताजा खबर

जीवन शैली

खेल

गैजेट

देश दुनिया

You May Also Like