छत्तीसगढ़

CG NEWS: CM साय साइंस कॉलेज मैदान में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में हुए शामिल…देखें LIVE

Views: 90

Share this article

रायपुर । हर साल 21 जून को पूरा विश्व अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए एक साथ आता है। यह वैश्विक परिघटना प्राचीन भारतीय योग पद्धति तथा शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक कल्याण पर इसके गहन प्रभाव को मान्यता देती है।योग शब्द संस्कृत शब्द “युज” से निकला है, जिसका अर्थ है “जोड़ना” या “एकजुट करना”, तथा यह मन, शरीर और आत्मा में सामंजस्य लाने के दर्शन का प्रतीक है। यह केवल शारीरिक आसनों से कहीं अधिक है, क्योंकि यह स्वास्थ्य के प्रति एक समग्र दृष्टिकोण है, जो श्वास व्यायाम, ध्यान और नैतिक सिद्धांतों को एकीकृत करता है।

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय  अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day )कार्यक्रम में शामिल हुए। योग दिवस में अवसर पर रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान  में कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास तथा समाज कल्याण विभाग मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े भी उपस्थित है।उपमुख्यमंत्री अरूण साव कोरबा तथा उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा दुर्ग जिले में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए ।बता दें कि आज दुनियाभर में 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। भारत समेत दुनियाभर के कई देशों से लोग योग करते हुए अपनी तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट कर रहे हैं।

देखें LIVE

Tags:
बिग बॉस ओटीटी 3 की उल्टी गिनती शुरू, इस बार शो में मिलेगी ये छूट? एल्विश यादव ने तीन कंटेस्टेंट्स के नाम से उठाया पर्दा!
IND vs AFG: सुुपर-8 में भारत ने जीत के साथ किया आगाज, अफगानिस्तान को 47 रनों से चटाई धूल

ताजा खबर

जीवन शैली

खेल

गैजेट

देश दुनिया

You May Also Like