8.9 C
New York
Wednesday, July 28, 2021
Home देश दिल्ली जीएसटी में आई तेजी अगस्त में राजस्व संग्रह हुआ 98,202 करोड़ रूपये

जीएसटी में आई तेजी अगस्त में राजस्व संग्रह हुआ 98,202 करोड़ रूपये

नई दिल्‍ली । एक देश एक कर प्रणाली लागू करते वक्‍त जो कठिनाई केंद्र सरकार और तकनीकि स्‍तर पर व्‍यापारियों व उद्योग जगत को आ रही थीं, अब उनका निस्‍तारण होना शुरू हो गया है। जीएसटी में आई तेजी और अगस्त में राजस्व संग्रह में आई तेजी यही दर्शा रहा है।

वित्‍त विभाग द्वारा जुटाए आंकड़े बता रहे हैं कि अगस्त, 2019 के महीने में कुल 98,202 करोड़ रूपये का सकल जीएसटी राजस्व संग्रहित किया गया है, जिसमें सीजीएसटी 17,733 करोड़ रूपये, एसजीएसटी 24,239 करोड़ रूपये, आईजीएसटी, 48,958 करोड़ रूपये (आयात पर संग्रहित 24,818 करोड़ रूपये सहित) और 7,273 करोड़ रूपये का उपकर (आयात पर संग्रहित 841 करोड़ रूपये सहित शामिल है। उल्‍लेखनीय है कि 31 अगस्त, 2019 को जुलाई महीने तक के लिए दाखिल जीएसटीआर 3 बी रिटर्न की कुल संख्या 75.80 लाख है।

सरकार ने नियमित निपटान के रूप में सीजीएसटी को 23,165 करोड़ रूपये और आईजीएसटी से एसजीएसटी को 16,623 करोड़ रूपये का निपटान किया है। अगस्त, 2019 के महीने में नियमित निपटान के बाद केंद्र सरकार और राज्य सरकारों द्वारा अर्जित कुल राजस्व, सीजीएसटी के लिए 40,898 करोड़ रूपये और एसजीएसटी के लिए 40,862 करोड़ रूपये है।

अगस्त, 2018 में राजस्व 93,960 करोड़ रूपये था और अगस्त, 2019 के दौरान राजस्व में पिछले वर्ष के इसी महीने के राजस्व की तुलना में 4.51% की वृद्धि हुई है। 2018 के मुकाबले अप्रैल-अगस्त, 2019 के दौरान, घरेलू घटक में 9.11% की बढ़ोतरी हुई है जबकि आयात पर जीएसटी में 1.43% की कमी आई है और कुल संग्रह 6.38% बढ़ गया है। अगस्त, 2019 के महीने के दौरान, बाढ़ के कारण 7 राज्यों के 58 जिलों में रिटर्न दाखिल करने की नियत तिथि एक महीने के लिए बढ़ा दी गई थी।

वहीं इस संबंध में जून-जुलाई, 2019 के महीनों के लिए जीएसटी क्षतिपूर्ति के रूप में राज्यों को 27,955 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं।

इस चार्ट से समझिए राजस्व में रुझान

शुभांकुर पाण्डेय प्रधान कार्यालय
प्रधान संपादक- शुभांकुर पाण्डेय
प्रधान कार्यालय – लोक नायक जय प्रकाश वार्ड क्रमांक 29 मायापुर अम्बिकापुर जिला सरगुजा छत्तीसगढ़ 497001 नोट :- सरगुजा समय वेबसाइट एवं अख़बार में पोस्ट किये गए समाचार में कई अन्य उपयोगकर्ताओं द्वारा प्रस्तुत सामग्री (समाचार,फोटो,विडियो आदि) शामिल होता है ,जिससे सरगुजा समय इस तरह के सामग्रियों के लिए कोई ज़िम्मेदारी स्वीकार नहीं करता है। सरगुजा समय में प्रकाशित ऐसी सामग्री के लिए संवाददाता/खबर देने वाला स्वयं जिम्मेदार होगा, सरगुजा समय या उसके स्वामी, मुद्रक, प्रकाशक, संपादक की कोई भी जिम्मेदारी किसी भी विवाद में नहीं होगी. सभी विवादों का न्यायक्षेत्र अम्बिकापुर जिला सरगुजा छत्तीसगढ़ होगा।
RELATED ARTICLES

हैवानियत की हद: मां से मिलने के बहाने ले गया, सेक्स किया और फिर गला दबाकर ली पत्नी की जान

नई दिल्ली। एक सनसनीखेज मामले सामने आया है। मां से मिलने के बहाने ले गया, फिर सेक्स करने के बाद गला दबाकर हत्या...

August में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, आज ही निपटा लें जरूरी काम, देखिए छुट्टियों की पूरी लिस्ट…

Bank Holidays in August 2021: अगर आपका बैंक का जरूरी काम अटका है तो तुरंत ही निपटा लें, क्योंकि अगले महीने अगस्त में...

Vijay Mallya: लंदन की अदालत से विजय माल्या को लगा तगड़ा झटका, हुआ दिवालिया घोषित, बैंकों ने जीता केस

नई दिल्ली। भगोड़ा कारोबारी विजय माल्या को लेकर भारतीय बैंकों के हक में लंदन की अदालत से बड़ा फैसला आया है। लंदन...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

रात को भोजन में पिता-पुत्र और भतीजे ने खाई मछली की सब्जी, सुबह होते ही तीनों ने तोड़ा दम, पुलिस ने जताई इसकी आंशका

पटनाः  शाम को घर में मछली पकाकर खाना एक ही परिवार के तीन लोगों को महंगा पड़ गया. रात को सब्जी में मछली...

BIG BREAKING : प्रदेश के 27 प्राचार्यों और व्याख्याताओं को दी गई BEO की जिम्मेदारी, स्कूल शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश

रायपुरः शिक्षा विभाग ने बड़े पैमाने पर प्रदेश के अलग अलग स्कूलोें में पदस्थ व्याख्याताओं और प्राचार्यों को विकासखंड शिक्षा अधिकारी बना दिया...

बड़ी खबर: विधानसभा का मानसून सत्र, स्वास्थ्य मंत्री सदन छोड़ कर बाहर निकले, कही ये बड़ी बात

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा के मानसून सत्र के दूसरे दिन भी कांग्रेस विधायक बृहस्पत सिंह मामले को लेकर हंगामा हुआ। इस बीच स्वास्थ्य मंत्री...

हैवानियत की हद: मां से मिलने के बहाने ले गया, सेक्स किया और फिर गला दबाकर ली पत्नी की जान

नई दिल्ली। एक सनसनीखेज मामले सामने आया है। मां से मिलने के बहाने ले गया, फिर सेक्स करने के बाद गला दबाकर हत्या...

Recent Comments

error: Content is protected !!