8.9 C
New York
Thursday, June 24, 2021
Home सूरजपुर जहरीले नशे के सेवन से हुई अप्रिय घटनाओं के पश्चात राज्य शासन...

जहरीले नशे के सेवन से हुई अप्रिय घटनाओं के पश्चात राज्य शासन द्वारा मदिरा की होम डिलीवरी का निर्णय, जाने कैसे मंगाए और कितने दुरी तक होगा होम डिलीवरी..

ऑनलाइन आर्डर पर डिलिवरी बॉय के माध्यम से मदिरा की होगी होम डिलीवरी 

सूरजपुर/10 मई 2021/  कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी रणबीर शर्मा ने 4 मई 2021 की कंडिका 24 (9) में उल्लेख अनुसार जिले की समस्त मदिरा दुकानें 15 मई 2021 के रात्रि 12.00 बजे तक बंद रखी जायेंगी। छ.ग. शासन वाणिज्यिक कर (आबकारी) विभाग एवं आबकारी आयुक्त, छत्तीसगढ़ रायपुर 09 मई 2021 के अनुपालन में उपर्युक्त आदेश में आंशिक संशोधन करते हुए लॉकडाउन अवधि में आगामी आदेश पर्यंत अवैध मदिरा निर्माण, विक्रय, परिवहन एवं धारण पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से 10 मई 2021 से जिला सूरजपुर की समस्त देशी, विदेशी, कंपोजिट मदिरा दुकानों से ऑनलाइन आर्डर पर मदिरा की होम डिलीवरी की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए प्रातः 09.00 बजे से रात्रि 08.00 बजे तक उक्त मदिरा दुकानों को खोले जाने की अनुमति प्रदान की जाती है।

डिलिवरी बॉय के माध्यम से मदिरा की होम डिलिवरी हेतु प्रबंध संचालक, छत्तीसगढ़ स्टेट मार्केटिंग कार्पोरेशन लिमिटेड के द्वारा निर्धारित प्रक्रिया अपनाई जाये। लाॅकडाउन अवधि में आगामी आदेश पर्यन्त मदिरा दुकानों में काउंटर से मदिरा विक्रय प्रतिबंधित रहेगा।


उक्त आदेश के माध्यम से अधिरोपित अन्य प्रतिबंध यथावत् लागू रहेगे। इस आदेश का उल्लंघन करने वाले व्यक्ति, प्रतिष्ठानों पर भारतीय दण्ड संहिता 1860 की धारा 188 आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 की धारा 51-60 तथा सुसंगत विधि अनुसार कड़ी कार्यवाही की जावेगी।   लॉकडाउन के दौरान शराब दुकानें बंद रहने पर जहरीली शराब और सिरप के सेवन से कतिपय जिलों में हुई मौतों के मद्देनजर शासन द्वारा सामाजिक दूरी के सिद्धांतों का पालन करते हुए मदिरा की होम डिलीवरी का निर्णय लिया गया है। मदिरा की होम डिलीवरी का आर्डर csmcl.in या प्लेस्टोर पर उपलब्ध सीएमएमसीएल आॅनलाईन एप के माध्यम से होगा।

जब नया ग्राहक एप में रजिस्टर करेगा तब उसे अपना एड्रेस देने के साथ ही अपना लोकेशन भी देना होगा। पुराने रजिस्टर्ड ग्राहकों को शराब ऑर्डर करते समय अपना लोकेशन देना होगा। ऑनलाइन पेमेंट के लिए पेमेंट का गेट वे दिया हुआ होगा। ग्राहकों को मदिरा का ऑनलाइन पेमेंट देना होगा, जिसमें शराब का मूल्य, डिलीवरी शुल्क और पेमेंट गेटवे का शुल्क सम्मिलित होगा। वर्तमान में पे यू और एसबीआई का एमओएक्स गेटवे होंगे ।


  ग्राहक जब ऑर्डर करेगा तो उसको ऑनलाइन पेमेन्ट करना होगा जो उसके एप्प, वैलेट में जमा होगा। जब दुकान का सुपरवाइजर ऑर्डर फाइनल करेगा तब अंततः ग्राहक का पैसा कट जाएगा। यदि किसी कारण वश ग्राहक को पूरे माल की डिलीवरी नहीं मिल पाती है तो उसके द्वारा शेष बचे पैसे को एप, वैलेट से रिफंड करने का या एप में ही पड़े रहने देने का ऑप्शन होगा। यदि ग्राहक शेष पैसे एप में ही पड़े रहने देगा तो अगली बार ऑनलाइन शराब का ऑर्डर करते समय उस पैसे का उपयोग कर सकेगा । 

ऑनलाइन ऑर्डर के लिए एप 24 घंटे खुला रहेगा। ऑर्डर्स की डिलीवरी प्रातः 09.00 बजे से रात्रि 08.00 बजे तक की जावेगी। किंतु सायं 05.00 बजे के बाद किए गए ऑर्डर्स अगले दिन वितरित होंगे। डिलीवरी कि दूरी में लिमिट 15 किमी होगी।

RELATED ARTICLES

सूरजपुर पुलिस ने 1 लाख रूपये कीमत के गांजा सहित 1 आरोपी को किया गिरफ्तार… गांजा परिवहन में प्रयुक्त लक्जरी कार भी जप्त

सूरजपुर: जिले के पुलिस अधीक्षक ने सभी थाना-चैकी प्रभारियों को नशे के कारोबार से जुड़े लोगों के विरूद्व...

हत्यारा पुत्र पुलिस की गिरफ्त में…अपने ही पिता की टांगी के बेत से मारकर की थी हत्या..!!

सूरजपुर: दिनांक 21.06.2021 को ग्राम रूनियाडीह निवासी संतोषी बाई ने चौकी करंजी में रिपोर्ट दर्ज कराई कि इसका...

मोबाईल दुकान में हुई चोरी के मामले का चौकी बसदेई पुलिस ने किया खुलासा…चोरी की घटना में शामिल थे 3 अपचारी बालक व 1...

सूरजपुर: दिनांक 19.06.2021 को शिवप्रसादनगर निवासी अनिल कुशवाहा ने चौकी बसदेई में रिपोर्ट दर्ज कराया कि 18 जून को रात्रि में अपने...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

BIG BREAKING : पुलिस विभाग में बड़ा फेरबदल, चार हवलदार समेत 101 पुलिसकर्मियों का ट्रांसफर… देखें पूरी सूची कौन कहा गए

अंबिकापुरः सरगुजा जिले के पुलिस महकमें में एक बड़ा फेरबदल हुआ है. जिले में पदस्थ चार हवलदार समेत 101 पुलिसकर्मियों को इधर...

गुरु घासीदास के नाम से जाना जाएगा रायगढ़ मेडिकल कॉलेज… चिकित्सा शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश

रायपुर। राज्य शासन ने रायगढ़ स्थित स्वर्गीय लखीराम अग्रवाल स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय से संबद्ध अस्पताल का नामकरण संत बाबा गुरु घासीदास के...

आकाशीय बिजली का भीषण कहर…दो बहनों की मौत…तीन गंभीर रूप से झुलसे

उत्तर प्रदेश । चंदौली जिले अकाशीय बिजली ने इस कदर कहर ढाया की दो किशोरियों की तत्काल मौके पर मौत हो गई...

बड़ा खुलासा : मेडिकल स्टोर में पड़ा रेड, दो करोड़ की नकली दवा जब्त

लखनऊ : राजधानी लखनऊ के अमीनाबाद के मॉडल हाउस इलाके के दवा गोदाम से नकली दवाओं के बड़े कारोबार का...

Recent Comments

error: Content is protected !!