BIG BREAKING : अब 10वीं का Result इस तारीख को होगा जारी, रिजल्ट के लिए 20+80 का फॉर्मूला तैयार

0
126

नईदिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 10वीं के रिजल्ट को लेकर एक अधिसूचना जारी की है. छात्रों का रिजल्ट इंटरनल असेसमेंट के आधार पर तैयार किया जाएगा (Class 10th Result). इस बात की जानकारी बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर दी है. वेबसाइट पर एक नोटिस जारी किया गया है (Class 10th Result 2021 CBSE). दरअसल कोरोना वायरस महामारी के कारण कक्षा 10वीं की परीक्षाएं रद्द हो गई थीं.

जिसके बाद ये जानकारी दी गई कि अंतिम रिजल्ट जून महीने की 20 तारीख को घोषित किया जाएगा. सीबीएसई ने अधिसूचना में बताया है कि कक्षा 10वीं के छात्रों का रिजल्ट इंटरनल असेसमेंट के आधार पर तैयार किया जाएगा. मतलब छात्रों ने स्कूल में इंटरनल असेसमेंट में जो अंक प्राप्त किए हैं, उन्हीं के आधार पर उन्हें नंबर दिए जाएंगे. इसके साथ ही जो छात्र अपने नंबरों से संतुष्ट नहीं होंगे, उन्हें एक और मौका दिया जाएगा.

कैसे मिलेंगे 80 अंक?


रिजल्ट के लिए 20+80 का फॉर्मूला तैयार किया गया है. हर विषय में अधिकतम 100 अंक का मूल्यांकन होगा, इसमें से 20 अंक पहले की तरह इंटरनल असेसमेंट के होंगे (Class 10th Result 2021). इसके अलावा जो बाकी के 80 अंक होंगे, वो नई पॉलिसी के आधार पर दिए जाएंगे. कक्षा 10वीं के छात्रों के लिए इन 80 अंकों को तीन भागों में बांटा गया है. इनमें 10 अंक समय-समय पर होने वाले यूनिट टेस्ट के हैं. 30 अंक मध्यावधि परीक्षा के हैं और 20 अंक प्रीबोर्ड की परीक्षा के हैं.

इन छात्रों को मिलेगा मौका


अब बात करते हैं, उन छात्रों की जो इंटरनल असेसमेंट के आधार पर मिलने वाले अंकों से खुश नहीं होंगे. ऐसे छात्रों को परीक्षा देकर अंक हासिल करने का मौका मिलेगा. लेकिन इनके लिए परीक्षाओं का आयोजन कोविड-19 संक्रमण की स्थिति को देखते हुए लिया जाएगा (Class 10th Result 2021 CBSE Date). स्कूलों से कहा गया है कि वह 25 मई तक रिजल्ट को फाइनल कर लें और उन्हें बोर्ड में 5 जून तक जमा करा दें. इंटरनल असेसमेंट के अंक, जो 20 में से दिए जाएंगे, उन्हें 11 जून तक जमा करने को कहा गया है. जिसके बाद बोर्ड 20 जून तक कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी कर देगा.