पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखों पर हो सकता है फैसला…चुनाव आयोग की आज अहम बैठक

0
87

पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव का कार्यक्रम तय करने के लिए आज चुनाव आयोग की महत्वपूर्ण बैठक होने जा रही है. आज पांच राज्यों में चुनाव की तारीखों पर अंतिम मुहर लग सकती है. इलेक्शन कमीशन की ये अहम बैठक सुबह 11 बजे होगी. माना जा रहा है कि बैठक में पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम, पुडुचेरी और केरल में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों पर चर्चा होगी.

माना जा रहा है कि विधानसभा चुनाव अप्रैल-मई तक पूरे कराए जाएंगे. चुनाव आयोग ने चार राज्यों पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम, केरल और एक केंद्र शासित प्रदेश पुदुचेरी में विधानसभा चुनाव की तैयारियों का खाका तैयार कर लिया है. चुनाव आयोग की बैठक में पुलिस और CRPF के बंदोबस्त पर भी चर्चा होगी.

बैठक में पश्चिम बंगाल पर विशेष तौर पर चर्चा हो सकती है क्योंकि चुनाव आयोग के मुताबिक यहां 6,400 पोलिंग बूथ संवेदनशील हैं. उप चुनाव आयुक्त सुदीप जैन गुरुवार को दो दिन के लिए बंगाल दौरे पर जाएंगे. कोरोना के बाद पहली बार देश में इतने बड़े स्तर पर विधानसभा चुनाव होंगे. इससे पहले चुनाव आयोग ने बिहार में कोरोना के दौरान विधानसभा का चुनाव कराया था.

पश्चिम बंगाल- पश्चिम बंगाल में विधानसभा की कुल 294 सीटें हैं. राज्य में फिलहाल तृणमूल कांग्रेस की सरकार है जिसकी अगुवाई ममता बनर्जी कर रही हैं. राज्य में चुनावी सभाएं जोर शोर से चल रही हैं. टीएमसी का दावा है कि एक बार फिर वो सत्ता पर काबिज होगी. वहीं बीजेपी टीएमसी को सत्ता से बेदखल करने का दावा कर रही है. टीएमसी और बीजेपी अकेले मैदान में उतरी हुई है. वहीं कांग्रेस और लेफ्ट गठबंधन में चुनाव लड़ेंगे.

तमिलनाडु- तमिलनाडु में विधानसभा की कुल 234 सीटे हैं. मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी के नेतृत्व में सत्ताधारी एआईएडीएमके लगातार धुआंधार कैंपेन कर पांच साल की अपनी उपब्धियां गिना रही है. दूसरी तरफ, विपक्षी डीएमके-कांग्रेस गठबंधन आक्रामक तेवर अपनाकर सत्ताधारी एआईएडीएमके पर हमला बोल रही है. ऐसा पहली बार है जब राज्य की सत्ता में वर्षों तक राज करने वाले करूणानिधि और जे. जयललिता के बिना यह चुनाव लड़ा जाएगा. बीजेपी, एआईएडीएमके के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ेगी.

पुदुचेरी- पुदुचेरी में विधानसभा की कुल 30 सीटे हैं. सोमवार को ही पुदुचेरी में बड़ी सियासी घटना देखने को मिली. सोमवार को पुदुचेरी के मुख्यमंत्री ने सदन में विश्वासमत खो दिया. विश्वास प्रस्ताव पर मतदान से पहले मुख्यमंत्री नारायणसामी के इस्तीफे के कारण सोमवार को पुदुचेरी में कांग्रेस सरकार गिर गई. हाल ही में कई कांग्रेस विधायकों और बाहर से समर्थन दे रहे डीएमके के एक विधायक के इस्तीफे के कारण केन्द्र शासित प्रदेश की सरकार अल्पमत में आ गई थी.

असम- असम में विधानसभा की कुल 126 सीटें हैं. फिलहाल यहां बीजेपी की सरकार है, जिसका नेतृत्व सर्बानंद सोनेवाल कर रहे हैं. कांग्रेस इस चुनाव में ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (एआईयूडीएफ), सीपीआई, सीपीआईएम, सीपीआईएमएल और आंचलिक गण मोर्चा के साथ गठबंधन करेगी.

केरल- केरल में विधानसभा की 140 सीटे हैं. पिछले विधानसबा चुनाव में एलडीएफ ने 83 सीटों पर जीत दर्ज की थी. यूडीएफ ने 47 सीटों पर जीतने में कामयाबी हासिल की थी. वहीं बीजेपी भी एक सीट पर जीतन में कामयाब हुई थी. चुनाव आयोग के मुताबिक, बीजेपी ने 98 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे.