चीन से पाकिस्तान को मिलेंगी कोरोना की केवल पांच लाख वैक्सीन, लेने भी जाना पड़ेगा

0
61

पाकिस्तान को गुरुवार को उस समय जोरदार झटका लगा जब चीन ने उसे महज पांच लाख टीका देने की बात कही और उसके लिए भी अपना विमान लेकर आने को कहा। जानकारी के अनुसार चीन 31 जनवरी तक पाकिस्तान को कोरोना टीके की पांच लाख खुराक उपलब्ध कराएगा। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

कुरैशी ने अपने चीनी समकक्ष वांग यी से फोन पर बात करने के बाद एक वीडियो संदेश में कहा कि बीजिंग ने इस्लामाबाद से टीके लेने के लिए विमान भेजने को कहा है। लेकिन यह पाकिस्तान के लिए किसी धोखे से कम नहीं है क्योंकि भारत ने पड़ोसी देश नेपाल को 10 लाख टीके भेजे हैं, जबकि उसकी आबादी 3 करोड़ से भी कम है। वहीं बांग्लादेश की बात करें तो भारत ने उसे 20 लाख डोज दी है और इसकी जनसंख्या 16 करोड़ के पास है।

वहीं इस मामले पर वहीं चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने कहा कि मैं देश को खुशखबरी देना चाहता हूं कि चीन ने पाकिस्तान को 31 जनवरी तक पांच लाख खुराक तत्काल उपलब्ध कराने का वायदा किया है। हालांकि टीकों की पहली खुराक नि:शुल्क मिलेगी। 

वहीं इससे पहले एक अन्य ट्वीट में कुरैशी ने यह भी बताया कि ये टीके सिनोफार्मा कंपनी के होंगे जो कि भरोसा के लायक है। कुरैशी ने ट्वीट करते हुए कहा कि चाइनीज टीके के अच्छे परिणाम और हमारे ऐतिहासिक रिश्तों के परिणामस्वरूप पाकिस्तान ने सिनोफार्मा वैक्सीन को इमर्जेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी है। पाकिस्तान चीन की ओर से दिए जा रहे 5 लाख डोज से बहुत खुश है।