रोमांचक मुकाबले में दिल्ली ने चेन्नई को हराया, धवन ने जड़ा आईपीएल का अपना पहला शतक

0
23

दुबई। आईपीएल 2020 के 34वें मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को पांच विकेट से हरा दिया. चेन्नई ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 179 रन बनाए थे. इसके जवाब में दिल्ली कैपिटल्स ने एक गेंद शेष रहते लक्ष्य का पीछा कर लिया. दिल्ली के लिए सलामी बल्लेबाज़ शिखर धवन ने नाबाद 101 रन बनाए. आईपीएल करियर में धवन का यह पहला शतक है.

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी चेन्नई सुपर किंग्स की शुरुआत अच्छी नहीं रही. पहले ही ओवर में सैम कर्रन खाता खोले बिना ही तुषार देशपांडे की गेंद पर कैच आउट हो गए. हालांकि, इसके बाद फाफ डू प्लेसिस और शेन वॉटसन ने दूसरे विकेट के लिए 87 रनों की बेहतरीन साझेदारी की.

वॉटसन 28 गेंदो में 36 रन बनाकर एनरिक नॉर्टजे की गेंद पर बोल्ड आउट हुए. इसके बाद प्लेसिस भी 47 गेंदो में 58 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. उन्हें कगीसो रबाडा ने अपना शिकार बनाया. अपनी अर्धशतकीय पारी में प्लेसिस ने छह चौके और दो छक्के लगाए. इसके बाद कप्तान एमएस धोनी सिर्फ तीन रन बनाकर पवेलियन लौट गए.

17वें ओवर में 129 रनों पर चार विकेट गिर जाने के बाद अंबाती रायडू और रविंद्र जडेजा ने दिल्ली के गेंदबाज़ों पर धावा बोल दिया. रायडू ने 25 गेंदो में नाबाद 45 रन बनाए. इस दौरान उनके बल्ले से एक चौका और चार छक्के निकले. वहीं जडेजा ने सिर्फ 13 गेंदो में नाबाद 33 रनों की पारी खेली. इस दौरान उन्होंने चार गगनचुंबी छक्के जड़े.

दिल्ली कैपिटल्स के लिए एनरिक नॉर्टजे ने सबसे ज्यादा दो विकेट झटके. हालांकि, वह काफी महंगे साबित हुए. उन्होंने अपने चार ओवर में 44 रन खर्च किए. इसके अलावा तुषार देशपांडे और कगीसो रबाडा को एक-एक सफलता मिली.

इसके बाद चेन्नई से मिले 180 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स की शुरुआत बेहद खराब रही. पहले ही ओवर में सलामी बल्लेबाज़ पृथ्वी शॉ खाता खोले बिना ही पवेलियन लौट गए. इसके बाद पांचवें ओवर में 26 रनों के स्कोर पर अजिंक्य रहाणे भी सिर्फ आठ रन बनाकर पवेलियन लौट गए.

इसके बाद शिखर धवन ने एक तरफ से चेन्नई के गेंदबाज़ों पर धावा बोल दिया. उन्होंने दूसरे विकेट के लिए श्रेयस अय्यर के साथ 68 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी भी की. 94 रनों के स्कोर पर अय्यर ब्रावो की गेंद पर छक्का लगाने के प्रयास में आउट हो गए. इसके बाद मार्कस स्टोइनिस ने आक्रामक अंदाज़ में 14 गेंदो में 24 रन बनाए. लेकिन 16वें ओवर में 137 के स्कोर पर वह भी पवेलियन लौट गए.

स्टोइनिस के आउट होने के बाद ऐसा लग रहा था कि मानो चेन्नई यह मैच आसानी से जीत लेगी. क्योंकि एलेक्स कैरी भी सिर्फ चार रन बनाकर आउट हो गए थे. लेकिन धवन ने एक तरफ से रन बनाना जारी रखा.

धवन ने 58 गेंदो में नाबाद 101 रन बनाए. इस दौरान उनके बल्ले से 14 चौके और एक छक्का निकला. आईपीएल में धवन का यह पहला शतक है. उन्होंने 174.14 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए.

इसके बावजूद दिल्ली को आखिरी ओवर में जीत के लिए 17 रन बनाने थे. अंत में धोनी ने गेंद जडेजा को थमाई. धवन ने पहली गेंद पर सिंगल लिया. इसके बाद अक्षर पटेल ने अगली दो गेंदो में दो छक्के लगाए और फिर एक डबल लिया. इसके बाद उन्होंने छक्का लगाकर अपनी टीम को यादगार जीत दिला दी.

चेन्नई के लिए दीपक चहर ने कमाल की गेंदबाज़ी की. उन्होंने अपने चार ओवर में सिर्फ 18 रन देकर दो विकेट हासिल किए. इसके अलावा सैम कर्रन, शार्दुल ठाकुर और ड्वेन ब्रावो को एक-एक सफलता मिली.