त्योहारों पर मेहरबान पश्चिमी रेलवे, चलाएगी 24 पर्व विशेष रेलगाड़ियां….

0
15
file photo- railways

मुंबई- पश्चिम रेलवे (डब्ल्यूआर) ने कहा है कि दशहरा और दीपावली त्योहारों को देखते हुए यात्रियों की सुविधाओं के लिए 12 जोड़ी विशेष रेलगाड़ियां चलाई जाएंगी, जो 156 फेरे लगाएंगी। 

डब्ल्यूआर ने शुक्रवार को एक विज्ञप्ति में कहा कि इन 12 जोड़ी विशेष रेलगाड़ियों में से पांच जोड़ी ब्रांदा टर्मिनस से, दो-दो जोड़ी इंदौर और उधना से वहीं एक-एक जोड़ी ओखा, पोरबंदर और गांधीधाम स्टेशनों से चलेंगी। 

17 से 22 अक्तूबर के बीच शुरू होगी बुकिंग
रेलवे की विज्ञप्ति के अनुसार, “सभी रेलगाड़ियां विशेष रेलगाड़ियों के तौर पर चलाई जाएंगी और उनका विशेष किराया होगा।” यह रेलगाड़ियां पूरी तरह से आरक्षित होंगी और इनके लिए बुकिंग 17 से 22 अक्टूबर के बीच होगी। वहीं, यात्रा के दौरान मुसाफिरों को कोविड-19 के प्रोटोकॉल और सुरक्षा नियमों का पालन करना होगा। 

20 अक्तूबर से 30 नवंबर के बीच चलेंगी 392 स्पेशल ट्रेनें
भारतीय रेलवे ने त्यौहारों को देखते हुए 196 जोड़ी यानी 392 स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान किया है। इन्हें फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों के नाम से चलाया जाएगा। दुर्गा पूजा, दशहरा, दिवाली और छठ पूजा के दौरान छुट्टियों की वजह से यात्रियों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए कोलकाता, पटना, वाराणसी, लखनऊ समेत अन्य जगहों के लिए विशेष ट्रेनें चलाई जाएंगी। ये फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें 20 अक्तूबर से 30 नवंबर तक ही चलेंगी। 

राजस्थान के लिए 13 फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें
त्योहारी सीजन को देखते हुए रेलवे ने राजस्थान से जुड़े यात्रियों की सुविधा के लिए 13 जोड़ी त्यौहार स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। उत्तर पश्चिम रेलवे के उपमहाप्रबन्धक लेफ्टिनेंट शशि किरण के अनुसार विशेष ट्रेनों में पूरी तरह से आरक्षित सेवाएं होंगी। 

इनमें अजमेर-दादर-अजमेर सुपरफास्ट स्पेशल (त्रि-साप्ताहिक), श्रीगंगानगर-बान्द्रा टर्मिनस- श्रीगंगानगर प्रतिदिन स्पेशल, बीकानेर-बान्द्रा टर्मिनस-बीकानेर साप्ताहिक सुपरफास्ट स्पेशल, बीकानेर-दादर-बीकानेर द्वि-साप्ताहिक सुपरफास्ट स्पेशल, जयपुर-पुणे-जयपुर द्वि-साप्ताहिक सुपरफास्ट स्पेशल और भगत की कोठी-बांद्रा टर्मिनस-भगत की कोठी द्वि-साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन शामिल है। 

इनके अलावा रेलवे जयपुर- इंदौर-जयपुर द्वि-साप्ताहिक सुपरफास्ट स्पेशल, अजमेर-सियालदाह-अजमेर प्रतिदिन सुपरफास्ट स्पेशल, उदयपुर सिटी-न्यूजलपाईगुडी-उदयपुर सिटी साप्ताहिक स्पेशल, जोधपुर-वाराणसी-जोधपुर त्रि-साप्ताहिक स्पेशल, जोधपुर-वाराणसी-जोधपुर त्रि-साप्ताहिक स्पेशल, जोधपुर-वाराणसी-जोधपुर साप्ताहिक स्पेशल और बीकानेर-कोलकाता-बीकानेर साप्ताहिक सुपरफास्ट स्पेशल चलाएगी।