हैदराबाद के बाद अब मुंबई-पुणे में बारिश का अटैक, निचले इलाकों में भारी जलजमाव, रेड अलर्ट जारी

0
5

मुंबई. महाराष्ट्र के मुंबई और ठाणे समेत कई इलाकों में बीती रात से भारी बारिश का दौर शुरू हो चुका है. जोरदार बारिश के बाद मुंबई के निचले इलाकों में रात से ही पानी भरना शुरू हो चुका है. निचले इलाके हिंदमाता में कुछ ही घंटों में डेढ़ से दो फीट तक पानी भर गया. हैदराबाद, पुणे के बाद 24 घंटे के अंदर मुंबई देश का तीसरा शहर है जहां कुदरत का अटैक हुआ है. मुंबई में रात से पानी के साथ-साथ परेशानी भी जमा होने लगी..

अंधेरी, हिंदमाता, जोगेश्वरी, किंग सर्कल, कुर्ला, मरोल, गोरेगांव, घाटकोपर, चेंबूर समेत कई हिस्सों में आधी रात से ही तेज बारिश शुरू हो गई. लेकिन ये लोगों के लिए परेशानी की शुरुआत भर है. मौसम विभाग ने आज मुंबई में रेड अलर्ट जारी कर दिया है. मुंबई और आसपास के इलाकों में जोरदार बारिश का अनुमान है. मुंबई के लिए अगले 24 घंटे भारी है. खासकर हैदराबाद की तबाही देखते हुए लोग प्रकृति के प्रहार से पनाह मांग रहे हैं.

भीषण बारिश और बाढ़ प्रभावित तेलंगाना के हैदराबाद में राहत और बचाव अभियान में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के साथ सेना भी शामिल हो गई है. बुधवार को कई फंसे हुए लोगों को निकाला गया और बड़ी संख्या में खाने के पैकेट बांटे गए. सैन्य सहायता टीमों के साथ सेना की चिकित्सा टीमें भी हैं जो फंसे हुए लोगों को जरूरी इलाज और चिकित्सा सहायता मुहैया करा रही हैं.

हैदराबाद में भारी बारिश से शहर के निचले इलाकों और अन्य जगहों पर बाढ़ आ गई है. अबतक 19 लोगों के मारे जाने की खबर है. पानी की वजह से सैकड़ों लोग फंस गए हैं. एनडीआरएफ ने कहा कि उसने हैदराबाद और रंगारेड्डी जिलों से एक हजार से ज्यादा लोगों को बचाया है और बचाव अभियान अब भी जारी है.