राष्ट्रपति चुनावः जानिए किसके पक्ष में है भारतीय-अमेरिकी? डोनाल्ड ट्रंप या जो बाइडेन?

0
34

अमरिका। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में 72 फीसदी भारतीय-अमेरिकियों ने डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडेन को वोट देने की बात कही है। यह दावा एक चुनाव पूर्व सर्वे में किया गया है। सर्वे के अनुसार, लोगों का मानना है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल में देश गलत दिशा में आगे बढ़ा है।

कार्नेगी एंडोमेंट फॉर इंटरनेशनल पीस, जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी-एसएआईएस और पेन्सिल्वेनिया यूनिवर्सिटी के इस सर्वे में 936 भारतीय अमेरिकियों को शामिल किया गया था।

सर्वेक्षण में पाया गया कि पंजीकृत भारतीय अमेरिकी मतदाताओं में से 72% ने राष्ट्रपति पद के लिए जो बाइडेन का समर्थन किया है। जबकि महज 22% ने वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को वोट देने की बात कही है। बाकी लोगों ने या तो अन्य विकल्प चुना या कहा कि उनका वोट देने का इरादा नहीं है। सर्वेक्षण एक से 20 सितंबर के बीच किया गया था। इसके नतीजों को लेकर करीब 3.2% फीसदी के उतार-चढ़ाव की गुंजाइश की बात कही गई है।

गौरतलब है अमेरिका में भारतीयों को दूसरा सबसे बड़ा प्रवासी समुदाय माना जाता है। भले ही अमेरिका की आबादी में भारतीय मूल के लोगों की हिस्सेदारी एक फीसदी है, लेकिन राजनीतिक और आर्थिक क्षेत्र में दबदबा ज्यादा है। इसलिए, दोनों रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक पार्टियां भारतीय-अमेरिकी मतदाताओं पर डोरे डाल रहे हैं। डेमोक्रेटिक पार्टी ने तो भारतीय-अफ्रीकी मूल की सीनेटर कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार तक बनाया है।

एक नजर में सर्वेक्षण :

 01% है भारतीय मूल के लोगों की हिस्सेदारी अमेरिका की आबादी में
  22% ने वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को वोट देने की बात कही
  3.2% फीसदी तक उतार-चढ़ाव की गुंजाइश है नतीजों में
  01-20 सितंबर के बीच किया गया था सर्वेक्षण
 जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी और पेन्सिल्वेनिया यूनिवर्सिटी का सर्वे