कोलकाता पर भारी पड़ा बैंगलोर, एकतरफा अंदाज में दी 82 रनों से मात

0
2

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने एबी डिविलियर्स की 33 गेंद में 73 रन की ताबड़तोड़ पारी के बाद स्पिनरों की शानदार गेंदबाजी से सोमवार को शारजाह में इंडियन प्रीमियर लीग मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स को 82 रन से मात दी। टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने (आरसीबी) ने डिविलियर्स और कप्तान विराट कोहली (नाबाद 33 रन) के साथ उनकी तीसरे विकेट के लिए 7.4 ओवर में नाबाद 100 रन की साझेदारी से दो विकेट पर 194 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। इसके जवाब में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) की टीम 20 ओवर में नौ विकेट पर 112 रन ही बना सकी।

सलामी बल्लेबाज आरोन फिंच भी आरसीबी के लिए पिछले खराब प्रदर्शन के बाद वापसी करने में सफल रहे और उन्होंने 47 रन (37 गेंद में चार चौके और एक छक्का) बनाने के साथ देवदत्त पडिक्कल (32) के साथ पहले विकेट के लिए 7.4 ओवर में 67 रन की भागीदारी की। आरसीबी इस जीत से सात मैचों में 10 अंक लेकर तीसरे स्थान पर पहुंच गई, जबकि कप्तान दिनेश कार्तिक की टीम के इतने ही मैचों में आठ अंक हैं और वह तीसरे स्थान पर खिसक गई।

कोहली ने केकेआर पर दबाव बनाने के लिए स्पिनरों का सही समय पर इस्तेमाल किया। वॉशिंगटन सुंदर ने शानदार गेंदबाजी जारी रखते हुए चार ओवर में महज 20 रन देकर दो विकेट, जबकि युजवेंद्र चहल ने चार ओवर में सिर्फ 12 रन देकर एक विकेट हासिल किया। वहीं क्रिस मौरिस ने दो जबकि नवदीप सैनी, इसुरू उडाना, मोहम्मद सिराज ने एक एक विकेट हासिल किया।

इससे पहले दक्षिण अफ्रीकी स्टार खिलाड़ी डिविलियर्स ने अंतिम ओवरों में आक्रामक बल्लेबाजी से अपनी पारी के दौरान पांच चौके और छह छक्के जड़े। पिछले मैचों में अच्छा नहीं कर पाने के बाद वह भी बड़ी पारी खेलने के लिए बेताब थे और उन्होंने क्रीज पर आते ही अपने तेवर दिखा दिए।उनकी आक्रामकता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि कोहली के साथ उन्होंने 46 गेंद में से 33 गेंद का सामना किया। इससे टीम ने अंतिम पांच ओवर में 83 रन जोड़े।

केकेआर के तेज गेंदबाज कमलेश नागरकोटी (चार ओवर में 36 रन) ने तीन ओवर में केवल 17 रन दिए थे, लेकिन उनके चौथे और टीम के 16वें ओवर में डिविलियर्स ने लगातार गेंदों को दो गगनदायी छक्कों के लिए भेजने के बाद एक चौका जड़ा जिससे 18 रन जुड़े। डिविलियर्स की धमाल पारी की शुरुआत यहीं से हुई। अब 16वें ओवर तक आरसीबी का स्कोर दो विकेट पर 129 रन था। डिविलियर्स ने पैट कमिंस के अगले ओवर में दो छक्के और एक चौके से 19 रन बटोरे। 

चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 52 गेंद में नाबाद 90 रन की पारी खेलकर फॉर्म में वापसी करने वाले कोहली ने भी डिविलियर्स को ज्यादा गेंद खेलने दीं और दूसरे छोर पर उनका अच्छा साथ निभाते रहे, उन्होंने 28 गेंद खेली जिसमें केवल एक चौका शामिल था। मैच के दौरान केकेआर की क्षेत्ररक्षण चूक का फायदा भी आरसीबी को मिला जिसने पॉवरप्ले में बिना विकेट गंवाए 47 रन बना लिए। आरसीबी ने पहला विकेट पडिक्कल के रूप में खोया जो आंद्रे रसेल की गेंद पर बोल्ड हो गए।

फिंच अच्छी शुरुआत के बाद बड़ी पारी खेलने की ओर बढ़ रहे थे, लेकिन अर्धशतक से महज तीन रन पहले वह 13वें ओवर में प्रसिद्ध कृष्णा की यॉर्कर पर बोल्ड हो गए जिसके बाद डिविलयर्स ने कमाल की पारी खेली। इसके बाद केकेआर ने पॉवरप्ले में सलामी बल्लेबाज टॉम बैंटन का विकेट ही गंवाया था जिन्हें नवदीप सैनी ने बोल्ड किया। पर उनके जोड़ीदार शुभमन गिल (34 रन) का रन आउट होना टीम के लिए नुकसानदायक रहा। वह अच्छी लय में थे, पर विकेटकीपर डिविलियर्स ने शानदार तरीके से उन्हें रन आउट किया। हालांकि फिंच ने इससे पहले गिल का कैच छोड़ा भी था। गिल से पहले नीतिश राणा (09) सुंदर की गेंद पर बोल्ड हुए थे। इससे टीम ने 55 रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे।

अब टीम को किसी बल्लेबाज के टिककर खेलने की जरूरत थी, लेकिन कप्तान कार्तिक दो गेंद खेलने के बाद 11वें ओवर में चहल की गेंद पर बोल्ड हो गए, हालांकि वह स्पिन को बखूबी खेलते हैं, लेकिन दबाव का असर उन पर दिखा। इंग्लैंड की सीमित ओवर टीम के कप्तान इयोन मोर्गन अगले ओवर में सुंदर की गेंद का शिकार हुए और उनकी गिल्लियां बिखर गईं। आंद्रे रसेल (10 गेंद में दो चौके और एक छक्के से 16 रन) ने रंग में आना शुरू ही किया था, उन्होंने 14वें ओवर में इसुरू उडाना पर एक छक्का और दो चौके लगाए, लेकिन पांचवीं गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के प्रयास में एक्सट्रा कवर पर मोहम्मद सिराज को कैच दे बैठे। पैट कमिंस भी चलते बने। केकेआर का 16वें ओवर में स्कोर सात विकेट पर 95 रन था।